मशरूम है मधुमेह रोगियों के लिए उत्तम आहार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 11, 2013

मधुमेह यानी डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। शारीरिक क्रियाकलापों के अभाव वाली आधुनिक जीवनशैली में यह बीमारी और अधिक तेजी से अपने पैर फैला रही है। खानपान की आदतें भी इसके पीछे बड़ी वजह है। हालिया शोध इस बात की ओर इशारा करता है कि मशरूम मधुमेह रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

mashroom hai mahdumeh rogiyon ke liye uttam aaharमधुमेह रोगियों को अपने आहार के प्रति अत्‍यंत सजग रहना पड़ता है। क्‍या खाएं और क्‍या नहीं यह जानना उनके लिए बेहद जरूरी होता है।


[इसे भी पढें- डायबिटीज में कैसा हो आपका खान पान]

मधुमेह रोगियों के लिए मशरूम उत्तम आहार है। मशरूम में चीनी लगभग न के बराबर होती है और ऐसे में मधुमेह रोगी बेफिक्र होकर इसका सेवन कर सकते हैं। जानकार मानते हैं कि मशरूम मधुमेह रोगियों के लिए ये अच्छे होते हैं, क्योंकि इनमें या तो नगण्य चीनी होती है या बिल्कुल नहीं होती है।

[इसे भी पढें- डायबिटीज के बारे में मिथ और हकीकत]


वैज्ञानिकों के मुताबिक मशरूम में वसा भी नहीं होती, इसलिए मोटापे से बचाने के लिए भी इसका सेवन लाभप्रद होता है। इसके साथ मोटापे से ग्रस्‍त लोगों के लिए भी यह उपयोगी आहार है। मशरूम की सभी किस्में कैंसर, एचआईवी तथा अन्य खतरनाक बीमारियों में भी फायदेमंद पाई गई हैं।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES7 Votes 3600 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK