प्यार, सेक्स और पूर्व-रिलेशनशिप

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 29, 2011

pyar sex aur purva relationship

यह वहाँ उस स्थिति में किया जाना सही होगा। बुरा या अच्छा हम सभी का अतीत है हालांकि जब हम अपने अतीत के बारे में बात करते है, आप कैसे अपने पूर्व-रिलेश्नशिप की बात करना भूल जाते है जिसे नफरत से प्यार या प्यार से नफरत करते है?

आपका पूर्व – आप बस उन्हें इस लिए अपने जीवन से बाहर कर देना चाहते है क्योंकि ब्रेक-अप होने के बाद वह आपके लिए भावनात्मक आघात बन गया है और एक असफल संबंधो की पीड़ा? या यह संभव है एक पूर्व के साथ "सिर्फ दोस्त" होना? तो पूर्व प्रेमी के साथ कैसे एक व्यवहार(रिश्ता) करते है? विशेषज्ञों का कहना है कि अपने पूर्व के साथ दोस्त बनना सही है, लेकिन सिर्फ यदि आप एहसास करते है कि रोमांटिक रिश्ता फिर से वापस नहीं आएगा। बहुत सारे लोग ‘’ चलो सिर्फ दोस्त बनते है’’ का उपयोग करते है चूंकि एक व्यक्ति जो रिश्ता खत्म होने के साथ संपर्क में रहते हैं क्योंकि वे अपने साथी के बिना जीवन के बारे में सोच भी नही सकते हैं। 

अरतिमिस मनोवैज्ञानिक डॉ.रचना सिंह ने स्पष्ट रूप से कहा है कि वहां इसका कोई सीधा उपचार नही है। ‘यह पूरी तरह से आपके अपनी मनोदशा पर निर्भर करता है। आपकी मनोदशा और अपने पति के साथ सथा अपने पूर्व प्रेमी के साथ निपटने की क्षमता कुछ जो कि सबसे ज्यादा मायने रखता है’ डॉ. सिंह का कहना है।

यह आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा हो सकता है क्योंकि आप इस उम्मीद में रहते है कि आपका खोया हुआ प्यार में थोड़ी संभावनाएं है और यह अन्य रिश्ते में तबदील हो सकता है। यदि आप इस तरह के व्यक्ति है जो हमेशा में पूर्व प्रेमी से प्यार करता है, तो यह शायद सबसे अच्छा है कि ब्रेक-अप के बाद सिर्फ अच्छे दोस्त बन कर रहे।

हालांकि पूर्व रिश्तो को रखना, यह सबसे बुरा नही है रिश्ते जिन्हे आप के वर्तमान रिलेश्नशिप में हस्तक्षेप के तरीके के साथ न अपनाए, यह निश्चित रूप से सही तरीका नही है। पूर्व के साथ "सिर्फ दोस्त" बने रहने के लिए लगातार जरूरत उस व्यक्ति के साथ आपके रिश्चे को बर्बाद कर सकता है, जिसके साथ वर्तमान मे है। यह आप तीनो के लिए अनुचित है। यह अस्थिरता की ओर ले जाता है और रिश्ते को भी पूरी तरह से खत्म कर सकता है। न्यूकैसल विश्वविद्यालय, मई 2009 के परामर्श सेवा द्वारा प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, यह जरूरी है कि आप को अपने पूर्व-साथी के साथ नियमित संपर्क बनाने से बचना चाहिए। यह सिर्फ एक लंबा दर्द दे सकता है और जिसके घाव देर से भर सकते है। यदि आप फिर से संपर्क करने का फैसला लेते है, सबसे पहले खुद को दर्दनाक भावनाओ से उभरने के लिए समय दें।

बेशक, इसका अर्थ यह नही है कि आप को अपने पूर्व के साथ संपर्क में बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। ब्रेक-अप के बाद भावनात्मक घाव से उभऱे और आप अच्छे तरह अपना जीवन व्यतीत करें, एवं आप को अपने पूर्व साथी से नफरत न करें, अपने पूर्व के साथ दोस्त बनना एक अद्भुत बात के लिए सक्षम हो सकता है। 24 वर्षीया तावीशी कहती है कि ‘’मैंने एक साल पहले इस आदमी के साथ ब्रेक-अप किया, लेकिन मैने हाल ही में पाया कि भले ही हम जीवन साथी के रूप में संगत नही हो सकते, हम साथ में पूल बडी के रूप में अच्छे दिखते है। तो, हमने दोस्त बने रहने का फैसला किया। मेरा वर्तमान प्रेमी समझता है कि, चूंकि मेरे पूर्व की वर्तमान प्रेमिका है। यहां तक कि हम दोनो डबल डेट करते है, और यह काफी मजेदार भी है, क्योंकि वह एक अद्भुत लड़का भी है।’’ अपनी शरारत भरी मुस्कान के साथ वह कहती है, ‘’ मेरा मतलब है कि मैं क्यों उसके साथ पहले वाली जगहो पर डेट नही कर सकती है।’’

वहाँ एक रिलेश्नशिप में कई पहलु जुड़े हो सकते है। कभी कभी इसमें बच्चें भी शामिल हो जाते है। तो सबसे अच्छा यही है कि आप अपने पूर्व के साथ खुल कर बात करें। सच्चे होने के नाते एक बार बात फिर है जो किसी भी तरह से विश्वास के पहलू प्रभावित करती है,’’ निर्देश डॉ. सिंह।

यह महत्वपूर्ण है, हालांकि, इससे पहले की आप अपने पूर्व प्रेमी के साथ दोस्त बनने के बारे में सोचे, भावनात्मक रूप से खुद को ठीक करें। यदि आप इसे बंद करना चाहते है, आपका पूर्व प्रेमी मदद करने में सक्षम नही हो सकता। अपने दोस्तो की मदद ले और अपने परिवार का सहारा ले जब तक कि आप अपने रिश्ते को समाप्त नही कर सकते। किसी भी अनसुलझे मुद्दे को निपटाएं और केवल तब "दोस्त बनने" पर विचार करें। फिर से संपर्क स्थापित करने से पहले, इस संबंध को स्थापित करने के लिए अपने स्वंय के कारणो को उस समय समझें। यदि आप बस ‘’जांच रहे है’’ या बदला या बुरा करने की कौशिश कर रहे है, उनको वापस बुलाकर जीतना चाहते है, इससे पहले कि आप इसकी कौशिश करें आप कुछ ओर अधिक समय गुजार सकते है।

हालांकि एक बार आप ने दोस्त बनने का फैसला किया है, कुछ नियम बनाए और उनका सख्ती से पालन भी करें। पुराने परिचितों में "अपनी जगह या मेरा" बात में शाम को बाहर न जाएं, और यदि आप अतीत की बातों का फिर से सामना करते है, तो छोड़े और वापस घर आ जाए। सोचें कि क्या आप दलदल में वापस गिरना चाहते है या फिर इतनी परेशानी के बाद खुद को बाहर निकलना चाहते है। पूर्व के साथ रिलेश्नशिप हमेशा एक मध्यमार्ग पर चलना होगा। आप सिर्फ यकीन करे कि आप अपने संतुलन को स्थिर रखें और अपने स्तर को सुरक्षित करें।

यदि कुछ भी काम नहीं करता है और अपने पूर्व के साथ बात करते है, यह आप को उन्मत करेगा फिर आप अपने आस-पास भूतों के साथ  जाओ सभी पागल तो भूत के साथ चारों ओर टैपिंग करना बंद करें। बीते दिनो चले गएः इसे भूल जाएं।

 

 

Loading...
Is it Helpful Article?YES45 Votes 51740 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK