Expert

प्रेगनेंसी में हंसने के फायदे: गर्भावस्था में खुश रहने से मां और शिशु दोनों को मिलते हैं कई लाभ

Laughing During Pregnancy: प्रेगनेंसी में हंसना मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जानें प्रेगनेंसी में हंसने के फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 13, 2022Updated at: Apr 13, 2022
प्रेगनेंसी में हंसने के फायदे: गर्भावस्था में खुश रहने से मां और शिशु दोनों को मिलते हैं कई लाभ

गर्भावस्था किसी भी महिला के जीवन का सबसे खास समय होता है। क्या आप जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान मां जो कुछ भी करती हैं, उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है? गर्भवती महिला जिस तरह से सोचती है, महसूस करती है और व्यवहार करती है, उसका सीधा असर उसके अंदर पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। इसलिए महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान खुद का अधिक ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

रेनबो हॉस्पिटल, दिल्ली की डॉक्टर नेहा खंडेलवाल (सीनियर कंसल्टेंट- प्रसूति एवं स्त्री रोग) बताती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के लिए हंसना मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है (Laughing During Pregnancy Benefits In Hindi)। हंसने को बेस्ट मेडिसिन माना जाता है, क्योंकि हंसने से हमारे मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हंसने से मूड के साथ ही समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है। इस लेख में हम जानेंगे मां और बच्चे के लिए प्रेगनेंसी में हंसना कैसे फायदेमंद है (Laughing During Pregnancy Benefits In Hindi)।

प्रेगनेंसी में हंसने के फायदे (Laughing During Pregnancy Benefits In Hindi)

मां के लिए कैसे फायदेमंद है प्रेगनेंसी में हंसना (Laughing During Pregnancy Benefits For Mother  In Hindi)

डॉक्टर नेहा के अनुसार गर्भावस्था के दौरान शारीरिक स्वास्थ्य जितना महत्वपूर्ण है भावनात्मक स्वास्थ्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है। हंसना महिलाओं में मूड स्विंग को कम करने में मदद करती है, साथ ही तनाव और अवसाद को कम करता है। खुश रहने से गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी को मजबूत होती है, उन्हें तनाव मुक्त रहने और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी में खुश रहने से दर्द से राहत पाने में मदद मिलत है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खुश रहने पर आपका शरीर हैप्पी हार्मोन रिलीज करता है। जिससे कमर दर्द, सिरदर्द और पैरों में दर्द की समस्या में आराम मिलता है। साथ ही शरीर में सूजन और थकान भी कम होती है।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी में एमनियोटिक द्रव की कमी हो सकती हैं ये परेशानियां, जानें इसे बढ़ाने के घरेलू उपाय

बच्चे के लिए कैसे फायदेमंद है प्रेगनेंसी से में मां का हंसना (Laughing During Pregnancy Benefits For Child In Hindi)

जब गर्भवती महिला हंसती या खुश होती है तो यह गर्भ में पल रहे बच्चे को अंदर से शांत करता है। साथ ही गर्भ में बच्चे के विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। आपने अक्सर देखा होगा कि डॉक्टर गर्भवती महिलाओं व उनके परिवार के सदस्यों को गर्भ में मौजूद बच्चे से बातचीत करने के लिए कहते हैं। जब एक मां हंसती है तो बच्चा उसकी हंसी और उसकी आवाज को पहचानने लगता है और उसकी खुशी को भी महसूस करता है। मां के खुश होने का बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। इससे बच्चे की मस्तिष्क की कोशिकाओं का विकास बेहतर तरीके से होता है। मां अगर अपनी गर्भावस्था के दौरान खुश रहती है तो इससे बच्चा भी खुशमिजाज पैदा होता है।

मां और बच्चे का रिश्ता मजबूत होता है (Laughing During Pregnancy Benefits In Hindi)

डॉक्टर नेहा के अनुसार प्रेगनेंसी में खुश रहने से मां और बच्चे के बीच का रिश्ता भी मजबूत होता है। आपने डॉक्टर्स को अक्सर कहते सुना होगा कि जो माताएं खुश रहती हैं उनके बच्चे भी उनसे खुश रहते हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान हंसते रहें और खुश रहने की कोशिश करें, क्योंकि यह सिर्फ आपके लिए ही नहीं, आपकी बच्चे की सेहत के लिए भी जरूरी है।

इसे भी पढें: प्रेगनेंसी के दौरान नाभि के बाहर निकलने (आउटी बेली बटन) के क्या कारण हो सकते हैं?

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dr. Neha Khandelwal, Senior Consultant – Obstetrics & Gynecology, Rainbow Hospital, Delhi)

Disclaimer