दिमाग को सेहतमंद रखना है तो अपनाएं ये माइंड डाइट, हमेशा रह सकेंगे स्वस्थ

माइंड डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है जो कि दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं, इस तरह फॉलो करें माइंड डाइट।

सम्‍पादकीय विभाग
स्वस्थ आहारWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 10, 2020Updated at: Mar 10, 2020
दिमाग को सेहतमंद रखना है तो अपनाएं ये माइंड डाइट, हमेशा रह सकेंगे स्वस्थ

अक्सर लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि माइंड डाइट वज़न कम नहीं करती है बल्कि दिमाग को बीमारियों से बचाती है. माइंड डाइट एल्ज़ाइमर और डिमेंशिया से बचाती है जो कि आजकल लोगों में होने वाली आम समस्या होती है. माइंड डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है जो कि दिमाग के लिए फायदेमंद होते हैं.तो चलिए जानते हैं की माइंड डाइट को फॉलो करते समय आपको क्या कुछ खाना चाहिए. 

mind diet

माइंड डाइट को फॉलो करने वालों को खाना चाहिए होल ग्रेन

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में होल ग्रेन का सेवन करना फायदेमंद होता है.अपने खाने में ओट्स, होल व्हीट ब्रेड,ब्राउन राइस और क्विनोआ को शामिल जरुर करें। 

हरी सब्जियां बनाती है दिमाग को सेहतमंद

हरी सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, आर्गुला, ब्रोकली आदि को अपनी डेली डाइट में शामिल करें. सलाद में भी आप इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. ये सब्जियां विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और दिमाग के साथ-साथ दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके अलावा गाज़र , खीरा, मटर आदि का सब्जियां खाना भी दिमाग के लिए फायदेमंद होता है। 

mind diet

माइंड डाइट ले रहे हैं तो नट्स का करें सेवन -

बादाम, पिस्ता, अखरोट और काजू आदि नट्स होते हैं. नट्स फैट,फाइबर, प्रोटीन्स के साथ-साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही इनमें मैग्नीशियम और विटामिन ई भी होता है. ये सभी तत्व दिमाग की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए माइंड डाइट में नट्स को भी शामिल करें। 

बेरीज़ होती है दिमाग के लिए फायदेमंद -

बेरीज़ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए इनका सेवन करना दिमाग और शरीर दोनों के लिए फायदेमंद होता है। माइंड डाइट लेते समय हफ्ते में एक बार बेरीज़ जरुर खाएं। 

दिमाग को सेहतमंद बनाता है ऑलिव ऑयल-

ऑलिव ऑयल ब्रेन बूस्टिंग फैट का एक स्त्रोत होता है. इसका सेवन करना दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।  

mind diet

इसे भी पढ़ें: खुद को रखना चाहते हैं तनावमुक्त? तो इन 5 तरीकों से रखें अपने मेंटल हेल्थ को दुरुस्त

दिमाग को सेहतमंद बनाती हैं दालें और बीन्स- 

दालें और बीन्स प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर, विटामिन बी, आयरन और फोलेट का भी अच्छा स्रोत होती है. साथ ही इनमें जिंक और फास्फोरस स्वास्थ्यवर्धक तत्व भी होते हैं. इसलिए दालों का इस्तेमाल करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और ये माइंड डाइट का अभिन्न अंग होता है. दिमाग को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक बार दाल और बीन्स का सेवन जरुर करें. 

सालमन मछली होती है दिमाग के लिए लाभकारी-

सालमन मछली में विटामिन और खनिज जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो कि कैंसर से बचाती है और साथ ही दिमाग को तेज़ करती है. डिप्रेशन दूर के लिए भी सालमन खाना फायदेमंद होता है इसलिए माइंड डाइट को फोलो करते वक्त सालमन मछली का सेवन करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में आप भी करना चाहते हैं अपना वजन कम, तो इन 4 चीजों को अपनी डाइट में कर लें शामिल

दिमाग को सेहतमंद बनाती हैं रेड वाइन

रेड वाइन का एक गिलास ना सिर्फ त्वचा को खूबसूरत बनाता है बल्कि ये दिमाग को भी सेहतमंद बनाता है. दिमाग को सेहतमंद बनाने के लिए आप माइंड डाइट का हिस्सा भी रेड वाइन को बना सकते हैं. लेकिन आपको दिनभर में 5 औंस से ज्यादा रेड वाइन नहीं पीनी चाहिए. लेकिन ध्यान रहे की एक तय सीमा से ज्यादा रेड वाइन नहीं पीनी चाहिए. 

Read more articles on Health-Diet in Hindi

Disclaimer