कांटा बताएगा खाने का सही तरीका

जाने, कांटा कैसे बताएगा खाने का सही तरीका।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jan 08, 2013
कांटा बताएगा खाने का सही तरीका

kanta batayega khane ka sahi tarika

स्वाद-स्वाद में जमकर खाया और उसके बाद वजन बढ़ाया। ऐसा हमारे-आपके सबके साथ होता है। कैसा हो अगर कोई ऐसी मशीन हो जो खाने के तरीके को तो सुधारेगी ही साथ ही वजन बढ़ने से भी रोकेगी।


 

कई बार हम जल्दी-जल्दी और जरूरत से ज्यादा भोजन खा लेते हैं। जिसका नतीजा होता है बढ़ा हुआ वजन। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इस समस्या पर काबू पाने का नायाब तरीका तलाशा है। वैज्ञानिक एक ऐसा कांटा बनाने में कामयाब हुए हैं जो इन्‍सान के आहार पर नजर रखेगा। साथ ही साथ ज्यादा खाने पर उसे टोककर सावधान भी करेगा।

[इसे भी पढ़े- बढ़ती उम्र के साथ सही खानपान जरूरी]

'हैपीफोक' नामक यह कांटा इलेक्ट्रॉनिक सेंसर का इस्तेमाल कर व्यक्ति की डाइट पर नजर रखने का काम करता है। इसके साथ ही यह भी जांचता है कि उसके खाने की गति सही है या गलत। अगर व्यक्ति हड़बड़ी में जल्दी-जल्दी खाता है तो कांटे में कंपन होने लगता है।

साथ ही इसके हैंडल में रोशनी भी जलने लगती है। यह इस बात का इशारा है कि व्यक्ति को अपने खाने की गति पर नियं‍त्रण करने की जरूरत है। कांटा बनाने वाली कंपनी के प्रवक्ता ने यह भी कहा है कि इसे व्‍यक्ति के स्मार्टफोन से भी जोड़ा जा सकेगा। व्यक्ति के भोजन या खाने का अंदाज गलत होने पर स्मा‍र्टफोन में मौजूद एक खास एप्लीकेशन पर इसकी जानकारी पहुंच जाएगी।

[इसे भी पढ़े- सही तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं]


इससे यूजर को पता चल जाएगा कि उसे कितना और कैसे खाना है। इस तरह का कांटा वजन बढ़ने की समस्या़ पर काबू पाने में मदद करेगा। कंपनी ने बताया कि कुछ ही महीनों में यह कांटा बाजार में आ जाएगा, इसकी कीमत करबी पांच हजार रुपए तक हो सकती है। वजन नियंत्रित रखने के अलावा यह पाचन और गैस की समस्याओं को भी दूर करने में मददगार साबित होगा।

 


Read More Articles On- Health news in hindi

Disclaimer