जैतून के तेल बनाए हड्डियां मजबूत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 18, 2012

jaitoon ke tel banaye haddiyan mazboot

हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि जैतून के तेल में बने भोजन के साथ एक फल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं।  स्पेन में किए गए एक शोध में यह बात सामने आई है। उम्र बढ़ने पर हड्डियों की मजबूती में धीरे-धीरे कमी आती जाती है और इससे महिला एवं पुरुष दोनों समान रूप से प्रभावित होते हैं। यह हड्डियों में क्षरण एवं इसके टूटने के अहम कारक होते हैं।

 

वैज्ञानिक पत्रिका क्लीनिकल एंडोक्राइनोलॉजी एंड मेटाबोलिज्म के अनुसार अध्ययन में यह सामने आया कि ओस्टियोपोरोसिस की दर यूरोप के भूमध्यसागरीय इलाकों में कम है। इसका एक कारण पारम्परिक भूमध्यसागरीय भोजन जिसमें फल एवं सब्जियों की भरपूर मात्रा और जैतून एवं जैतून का तेल शामिल होता है, हो सकता है। शोध दल के नेतृत्वकर्ता जोस मैन्युल फर्नाडीज-रियल ने कहा कि जैतून के तेल के सेवन से ओस्टियोपोरोसिस में कमी आती है।

 

यह प्रयोगशाला एवं प्रयोगशाला के बार सिद्ध किया गया है। दो वर्ष तक चले इस शोध में 55 से 80 वर्ष आयु वर्ग के 127 लोगों को शामिल किया गया था।

Loading...
Is it Helpful Article?YES40 Votes 18417 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK