इन आहारों के सेवन से त्‍वचा रहेगी जवां

कुदरत के दिए कुछ ऐसे आहार हैं जिनका सेवन कर त्‍वचा को जवां रखा जा सकता है।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: May 27, 2013
इन आहारों के सेवन से त्‍वचा रहेगी जवां

in aaharo ke sevan

सभी की चाहत होती है कि वह जवां दिखे, फिर चाहे वह पुरुष हो अथवा महिला। लेकिन समय के साथ उम्र चेहरे पर दिखने लगती है और शरीर की त्वचा में झुर्रियों की संख्या बढ़ती है। लेकिन कुदरत ने कुछ ऐसे आहार इंसान को दिए हैं जिनका सेवन कर त्वचा जवां दिखने के साथ-साथ निखर भी जाएगी।

 

एवोकाडो, बेरी, गाजर, मेवे और साबुत अनाज के सेवन से शरीर को काफी मात्रा में पानी मिलता है जिससे शरीर त्वचा नर्म बनी रहती है। इन फलों को अपने भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि लहसुन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्लडप्रेशर कम करने में सहायक है। साथ ही फैट भी कम करता है, रक्त संचार और तंत्रिका तंत्र को नियंत्रित करता है और स्मरण शक्ति व एकाग्रता भी बढ़ाता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

 

फल-सब्जियां हर दिन और दिन में तीन बार या इससे ज्यादा बार खाने से बढ़ती उम्र के कारण मस्क्युलर डिजनरेशन का खतरा कम होता है। मस्क्युलर डिजनरेशन बढ़ती उम्र में आंख की रोशनी कम होने का मुख्य कारण है। इसलिए प्रतिदिन पूरे दिन में एकबार फलों का सेवन करें।

 

शरीर में विटामिन 'ए' की कमी से फेफड़े, ब्लैडर, पेट, कोलोन और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा रहता है। विटामिन 'ए' की कमी गाजर के सेवन से दूर की जा सकती है। ये विटामिन 'ए' का बेहतर स्त्रोत है। आपको भोजन में विटामिन 'ए' से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थो का भी सेवन करना चाहिए।

 

केले को लंबे समय से इनके एन्टैसिड असर के लिए जाना जाता है। यह अल्सर और पेट में होने वाली कई तरह की बीमारियों से बचाता है। साथ ही, केला शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने की क्षमता को भी बढ़ाता है। जो लोग हफ्ते में चार से छह बार केला खाते हैं, उन्हें किडनी कैंसर होने का खतरा कम होता है और पेट संबंधी होने वाली समस्याएं जैसे- कब्ज, एसीडिटी आदि की समस्या भी नहीं होती हैं।

 

 

Read More Articles on Health News in hindi.

Disclaimer