स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद होता है एंटीऑक्सीडेंट? जानें इसके 5 फायदे

स्किन से दाग-धब्बों और झुर्रियों को हटाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं इस बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 03, 2022Updated at: May 03, 2022
स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद होता है एंटीऑक्सीडेंट? जानें इसके 5 फायदे

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करने से शरीर की कई समस्याएं दूर होती हैं। यह फ्री-रेडिकल्स से होने वाली परेशानी को दूर करता है। साथ ही इम्यून बूस्ट करने में भी आपकी मदद कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट की मदद से आप स्किन की कई परेशानियां दूर कर सकते हैं। जी हां, एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करने से आप स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर कर सकते हैं। यह आपकी स्किन से झुर्रियां कम करने के साथ-साथ सूजन को कम करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा स्किन के लिए कई अन्य तरीकों से भी एंटीऑक्सीडेंट फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में- 

स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है एंटीऑक्सीडेंट?

1. बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करे एंटीऑक्सीडेंट

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करने से आपके स्किन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है। दरअसल, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कोलेजन को प्रभावित करता है, जिससे स्किन रिपेयर होने में बाधा उत्पन्न होती है। साथ ही यह सूजन को ट्रिगर करता है। इसकी वजह से आपकी स्किन पर झुर्रियां, फाइन-लाइंस, मुंहासे जैसी परेशानी होने लगती है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार का सेवन करने से आपकी स्किन को फ्री-रेडिकल्स से सुरक्षा मिलती है। ऐसे में यह आपकी स्किन से बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है। साथ ही स्किन को जवां रखने में असरदार हो सकता है। 

इसे भी पढ़े - चेहरे पर लगाएं संतरे के छिलके का पाउडर और दूध मिलाकर, स्किन में आएगी जान और बढ़ेगा निखार

2. स्किन की सूजन को कम करने में प्रभावी

लगभग सभी तरह के एंटीऑक्सीडेंट में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन से सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। खासतौर पर मुंहासों की वजह से स्किन पर काफी सूजन हो सकती है। ऐसे में यह आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार में सूर्य की किरणों से होने वाली सनबर्न की परेशानी को दूर किया  जा सकात है। इसमें  फोटोएजिंग के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करने का गुण होता है। 

3. स्किन की करे रिपेयरिंग 

स्किन की सूजन नए सेल्स और स्किन को बनने में बाधा उत्पन्न करती है। ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन से सूजन को कम करने में असरदार होता है, जो स्किन से डेड सेल्स को कम करके नए सेल्स के निर्माण में मदद करता है। कुछ बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट जैसे- विटामिन सी, कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं, जो आपकी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने में असरदार हैं। 

4. स्किन की टोन को करे बेहतर

फ्री-रेडिकल्स और सूर्य की किरणों के संपर्क में बार-बार आने की वजह से स्किन त्वचा के मेलेनिन उत्पादन में परिवर्तन हो सकता है। इससे आपकी स्किन पर दाग-धब्बे और स्किन टोन खराब हो सकता है। इस तरह की समस्याओं को कम करने में एंटीऑक्सीडेंट आपकी मदद करता है। यह आपकी स्किन में मेलेनिन उत्पादन को उत्तेजित करता है। ऐसे में आपकी स्किन का टोन बेहतर हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें- अनार में होते हैं ग्रीन टी से भी अधिक एंटीऑक्सिडेंट, जानें इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और 6 फायदे

5. स्किन की रंगत में सुधार

एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार या सप्लीमेंट्स लेने से स्किन की रंगत में  सुधार किया जा सकता है। यह स्किन में मेलनिन की उत्पादन को बेहतर करता है, जो स्किन पर ग्लो ला सकता है। साथ ही आपकी स्किन से पिग्मेंटेशन की परेशानी को दूर कर सकता  है।

स्किन की इन परेशानियों को दूर करने के लिए अपने आहार में एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार को शामिल करें। इससे आपको कई अन्य लाभ हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन की परेशानियां बढ़ रही हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क जरूर करें। 

Disclaimer