यात्रा के दौरान खुद को एलर्जी से कैसे बचाएं

किसी एलर्जिक व्यक्ति की यात्रा सामान्य लोगों की बनिस्पद थोड़ी जटिल हो सकती है, लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं कि वह लंबी यात्रा नहीं कर सकता। यात्रा के दौरान आप बीमार ना पड़ें इसलिए बचाव आवश्यक है।

 जया शुक्‍ला
Written by: जया शुक्‍ला Updated at: Nov 19, 2015 12:00 IST
यात्रा के दौरान खुद को एलर्जी से कैसे बचाएं

अपने प्रियजनों के साथ एक लंबी यात्रा पर जाना छुट्टियों का सबसे अच्छा इस्तेमाल हो सकता है। लेकिन यात्रा के दौरान कई बातों का ध्यान रखना होता है, जैसे आपकी सुरक्षा व स्वास्थ्य आदि। एलर्जी भी एक ऐसी समस्या है जो यात्रा के दौरान आपको परेशान कर सकती है। तो एलर्जी आपकी छुट्टियों का मज़ा किरकरा न कर दे इसका भी खयाल रखें। किसी एलर्जिक व्यक्ति की यात्रा सामान्य लोगों की बनिस्पद थोड़ी जटिल हो सकती है, लेकिन इसका यह मतलब भी नहीं कि वह लंबी यात्रा नहीं कर सकता। यात्रा के दौरान आप बीमार ना पड़ें इसलिए बचाव आवश्यक है। तो चलिये जानें एलर्जी के बचाव के साथ सुरक्षित यात्रा के लिए क्या करें - 

 

नयी जगह है तो होटलों से सावधान रहें

जब घर से बाहर होटल में रहने की बात हो, तो एक एलर्जिक व्यक्ति को ऐसे कमरे का चयन करना चाहिए जहां दिन में धूप आती हो या ऐसा कमरा जहां नमी बिल्कुल ना हो। अच्छा होगा आप कमरे की खिड़कियां बंद कर दें और एयर कन्डीहशन चला दें।

 


एलर्जेन से दूरी

एलर्जेन्स से बचने का आसान तरीका यह है, कार में बैठने से 10 मिनट पहले ए सी चला दें। खिड़कियां बंद करके ही कार से चलें, ऐसा करके आप वायु प्रदूषण से बच सकेंगे।

 

पार्टी घर की हो या आफिस की

घर की पार्टी के दौरान आपको यह पता होना चाहिए कि आपको किस प्रकार के आहार से एलर्जी है। इस विषय में आप अपने आहार विशेषज्ञ से भी सलाह ले सकते हैं।


स्वस्‍थ यात्रा के निर्देश 

  • अगर आपको कोई बीमारी है, तो दवाइयां रखना ना भूलें। आपको कोई बीमारी नहीं है, फिर भी कुछ सामान्य बीमारियों की दवाएं (पेट दर्द, सरदर्द, उल्टी , दस्त) एन्टीसेप्टिक क्रीम, ज़रूर रखें। 
  • यात्रा के दौरान अकसर लोग तनाव के कारण पानी नहीं पी पाते हैं, जो ठीक नहीं। ध्यान रखें, हमेशा स्वच्छ  पानी का सेवन करें। 
  • गर्मियों में यात्रा करते समय धूप से बचने का प्रयास करें और सर्दियों में यात्रा के दौरान गर्म कपड़े ज़रूर पहनें।

 

इन बातों को ध्यान में रखने के अलावा, एलर्जिक होने पर यात्रा से पहले एक बार चिकित्सक से सामान्य जांच ज़रूर करा लें। प्रियजनों के साथ एक लंबी यात्रा छुट्टियों का सबसे अच्छा  उपयोग हो सकती है। लेकिन एलर्जी कहीं आपकी छुट्टियों का मज़ा तो किरकरा नहीं कर रही। यात्रा के दौरान आप बीमार ना पड़ें इसलिए यात्रा से पहले कुछ बातों पर ध्‍यान ज़रूर दें।

 

Image Source - Getty

Read More Articles on Healty Living in Hindi.

 

 

Disclaimer