कैसे आपकी खूबसूरती में निखार ला सकता है सेक्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jan 13, 2014
Quick Bites

  • अतिरिक्‍त चर्बी को कम करने में मदद करता है सेक्‍स।
  • सेक्‍स से मिलती है तनाव और अवसाद से निजात।
  • दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद है सेक्‍स।
  • चेहरे से झुर्रियों को हटाने का काम करता है सेक्‍स।

खूबसूरत दिखने के लिए न जाने हम कितना वक्त और पैसा खर्च करते हैं। अच्छा खाना, व्यायाम और अपने बारे में अच्छा–अच्छा महसूस करना। इन सब चीजों का सही तालमेल ही हमें खूबसूरती और सेहत का खजाना देता है। सेक्स आनंद और उत्साह का भी संचार करता है। यह कुदरती है और इसके लिए आपको महंगे ब्यूटी पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।

 

beauty benefits of sex

सेक्स एक ऐसा विषय है, जिसे लेकर हमारे समाज में आज भी खुलकर बात नहीं होती। लोग, अक्सर इसे लेकर चर्चा करने से बचते हैं। हालांकि, सेक्स सृजन के लिए जरूरी है। इसकी लत बुरी है, लेकिन इसके बिना जीवन भी शायद संभव न हो। इस विषय पर हुए तमाम शोध बताते हैं कि सेक्स, इनसान की सेहत बनाये रखने में मदद करता है। यह कैलोरी बर्न करने का काम करता है। साथ ही यह दिल और दिमाग को भी सेहतमंद बनाये रखता है। लेकिन, सेक्स के खूबसूरती पर पड़ने वाले असर के बारे में शायद आपने न सुना हो। और हो सकता है, इस बारे में जानकर आप थोड़े हैरान भी हो जाएं।


सेक्स कुदरती रूप से खूबसूरती में इजाफा करता है। ताजा वैज्ञानिक अनुसंधानों की मानें तो यह खूबसूरती बढ़ाने वाले उत्पादों और तरीकों के मुकाबले बीस ही नजर आता है। आइए जानते हैं कि कैसे यह ‘कुदरती’ उपाय आपके चेहरे पर चमक बढ़ा सकता है।

बाल चमकाये, त्वचा दमकाये

सेक्स आपके बालों को चमकीला और त्वचा को दमकीला बनाता है। जो महिलायें नियमित सेक्स करती हैं, उनमें स्वस्थ बालों और त्वचा में अहम किरदार निभाने वाले हॉर्मोन एस्ट्रोजेन का स्राव अधिक होता है। इसके साथ ही त्वचा को कुदरती रूप से कोमल और स्थिर बनाने वाले हार्मोन कोलेजन का स्राव भी अधिक होता है।

 

जवानी है दीवानी

नियमित सेक्‍स आपको पहले से जवां बनाये रखता है। बेशक, जवानी खूबसूरती का पैमाना न हो, लेकिन जवांदिली जरूर है। ऐसे लोग जो सप्ताह में तीन या उससे अधिक बार सेक्स करते हैं वे कम सेक्स करने वालों के मुकाबले अधिक जवां दिखायी देते हैं।

अवसाद दूर भगाये ऑर्गेज्म

काम के चरमोत्केर्ष पर पहुंचते समय आपका शरीर सेरोटोनिन और डीएचईए का स्राव करता है। सेरोटोनिन एक न्यूकरोट्रांसमीटर होता है, जो इनसान की मनोदशा को नियंत्रित करने का काम करता है। यही खुशी और तृप्ति का अहसास कराता है। डीएचईए अवसाद से बचाने का काम करता है। और साथ ही यह हमारी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है।

 

कुदरती रूप से स्तनों का आकार बढ़ाये

स्तनों को महिलाओं की खूबसूरती का अहम हिस्सा माना जाता है। सेक्स के दौरान स्तनों का आकार 25 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसलिए जानकार मानते हैं कि जो महिलायें अपनी सेक्स–लाइफ से अधिक संतुष्ट होती हैं, उनका शरीर अधिक सुडौल होता है।



तनाव दूर करता है

तनाव से आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। चिंता को तो चिता समान माना जाता है। ऑर्गेज्म के दौरान शरीर में बड़ी मात्रा में ऑक्सीटोसिन का स्राव होता है। यह तनाव के काफी उत्तरदायी माने जाने वाले कॉरटिसोल हॉर्मोन को दूर करता है। शहरी लोगों में कॉरटिसोल का स्तर यूं भी काफी अधिक पाया जाता है। तो, यदि आपकी सेक्स लाइफ अच्छी है तो आप तनाव से दूर रह सकते हैं।

 

पेट की चर्बी हटाये

शरीर में अगर कॉरटिसोल का स्तर अधिक हो जाए, तो इसका असर सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है। यहां अतिरिक्त वसा एकत्रित होने लगती है। ऑक्सीटोसिन इससे निजात दिलाता है। यानी ऑर्गेज्म से आपके शरीर पर जमा अतिरिक्त चर्बी दूर होती है।

आत्मविश्वास में करे इजाफा

जिन लोगों को अपने जीवन का लक्ष्य पता होता है, वे अधिक आकर्षक होते हैं। शोध में यह साबित हुआ है कि सेक्स और ध्यान मस्तिष्क के समान क्षेत्रों पर प्रभाव डालते हैं। यानी ध्यान और सेक्स से आपको समान लाभ मिल सकते हैं। आप अपने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। आप मानसिक रूप से अधिक शांत, एकाग्र, शक्तिवान और सामर्थ्यवान महसूस करते हैं। आपकी रचनात्मककता भी बढ़ती है और आप पहले से बेहतर महसूस करते हैं।

झुर्रियों से बचाये

भले ही आप सूरज की हानिकारक किरणों से दूर रहें, लेकिन फिर भी आपको झुर्रियां हो सकती हैं। ये झुर्रियां आपके हृदय तक रक्त पहुंचाने वाली धमनियों को हो सकती हैं। इससे दिल पर बुरा असर पड़ सकता है। दिल और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने की प्रक्रिया समान हैं। सेक्स  से आपके शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे चेहरे पर कुदरती रूप से चमक आती है और आपका दिल भी बेहतर काम करता है।


तो, फिर अपनी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बनाने की कोशिश कीजिए। इससे आप स्‍वयं को सेहतमंद तो रख ही पाएंगे साथ ही आपकी खूबसूरती में भी निखार आएगा।

Loading...
Is it Helpful Article?YES108 Votes 6212 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
I have read the Privacy Policy and the Terms and Conditions. I provide my consent for my data to be processed for the purposes as described and receive communications for service related information.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK