बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली मानी जाती है बहुत फायदेमंद, इन 5 तरीकों से करें सेवन

बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और सेवन का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 04, 2022 15:17 IST
बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली मानी जाती है बहुत फायदेमंद, इन 5 तरीकों से करें सेवन

सफेद मूसली स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। खासतौर पर पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए सफेद मूसली काफी हेल्दी है। इसके साथ ही यह बॉडी बिल्डिंग के लिए बी काफी हेल्दी साबित हो सकता है। अगर आप नियमित योग और एक्सरसाइज के साथ सफेद मूसली जैसी नैचुरल आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ पहुंच सकता है। आज हम इस लेख में बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली का सेवन करने के फायदे और इसका सेवन करने का तरीका जानेंगे। आइए जानते हैं इस बारे में- 

बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली के फायदे

सफेद मूसली को पारंपरिक भारतीय चिकित्सा पद्धति में इस्तेमाल किया जाता है। यह आयुर्वेद में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इससे स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं। किसी भी दुबले-पतले व्यक्ति के लिए सफेद मूसली लाभकारी माना जा सकता है। इससे आपके शरीर को उचित पोषण और शक्ति मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - सफेद मूसली और अश्वगंधा का एक साथ करें सेवन, इन समस्याओं से पा सकते हैं छुटकारा

यह मांसपेशियों की मजबूती और ताकत बढ़ाने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। सफेद मूसली शरीर के विभिन्न अंगों को आंतरिक रूप से शक्ति और पोषण प्रदान करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सफेद मूसली मूत्र उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में प्रभावी होता है। ऐसे में यह शरीर के बेहतर निर्माण के लिए प्रभावी होता है। कुल मिलाकर सफेद मूसली आपके शरीर की अच्छी काया-कल्प के लिए जाना जाता है। यह आपके शरीर को स्वस्थ और आकर्षक लुक हेता है। 

बॉडी बिल्डिंग के लिए कैसे करें सफेद मूसली के सेवन?

बॉडी बिल्डिंग के लिए सफेद मूसली का सेवन कई तरह से किया जा सकता है, जैसे-

दूध के साथ सफेद मूसली

शरीर के आर्कषक लुक के लिए सफेद मूसली और दूध का सेवन करें। इसके लिए 1 गिलास दूध लें। इसमें आधा चम्मच सफेद मूसली का पाउडर मिक्स करें। अब इस दूध को दिन में दो बार पिएं। 1 से 2 माह तक इसका सेवन करने से आपका शरीर सुडौल होगा। साथ ही शारीरिक रूप से भी यह आपके लिए हेल्दी हो सकता है। 

शहद और सफेद मूसली

बॉडी बिल्डिंग के लिए शहद के साथ सफेद मूसली का सेवन करें। यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को हटाने के साथ-साथ काफी हेल्दी हो सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास दूध लें। इसमें 1 टीस्पून शहद और आधा चम्मच सफेद मूसली का पाउडर मिक्स करें। इसके बाद इसका दिन में दो बार सेवन करें। 1 से 2 माह तक शहद और सफेद मूसला का सेवन करने से आपके बेहतर रिजल्ट मिलेगा। 

कैप्सूल के रूप में ले सफेद मूसली

शारीरिक क्षमता को बेहतर करने के लिए सफेद मूसली का सेवन कैप्सूल के रूप में भी किया जा सकता है।इसके लिए रोजाना सोने से पहले 1 गिलास दूध के साथ 1 सफेद मूसली का कैप्सूल लें। 2 से 3 माह तक इसका सेवन करने से आपका शरीर सुडौल हो सकता है। साथ ही शारीरिक और मानसिक विकास भी बेहतर होगा। 

अश्वगंधा के साथ लें सफेद मूसली

दुबले-पतले शरीर को आकर्षक लुक देने के लिए अश्वगंधा के साथ सफेद मूसली का सेवन करें। इसके लिए रोजाना सोने से पहले 1 गिलास दूध में आधा-आधा चम्मच सफेद मूसली और अश्वगंधा को मिक्स करके पिएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

गर्म पानी के साथ लें सफेद मूसली

गर्म पानी के साथ भी सफेद मूसली का सेवन करने से आपका शरीर सुडौल हो सकता है। साथ ही यह शरीर के समग्र विकास के लिए प्रभावी होता है। 

सफेद मूसली के सेवन से शरीर को कई लाभ होंगे। यह शरीर के समग्र विकास के लिए हेल्दी होता है। साथ ही इससे बॉडी बिल्डिंग भी बेहतर किया जा सकता है। 

 
Disclaimer