रेड वाइन पेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे की रंगत कहीं खोने लगती है। अगर आप भी यहीं समस्‍या है और आप अपने चेहरे की खोई रंगत वापिस पाना चाहती हैं तो रेड वाइन आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकती है, आइए जानें कैसे।

Pooja Sinha
त्‍वचा की देखभालWritten by: Pooja SinhaPublished at: Jul 22, 2016
रेड वाइन पेस पैक से पाएं निखरी त्वचा

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे का ग्‍लो भी कहीं खोने लगता है या कई बार तनाव और अन्‍य कारणों से आपका चेहरा मुरझाया हुआ सा दिखने लगता है। क्या आपके चेहरे का निखार भी कहीं खो गया है? क्या बढ़ती उम्र के लक्षण आपके चेहरे पर साफ नजर आने लगे हैं? या सही देखरेख के अभाव में बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे बारीक रेखाएं, झाइयां, दाग-धब्बे, चेहरे की रंगत फीकी होना, कम उम्र से ही दिखने लगे हैं। इसके अलावा डार्क सर्कल भी आपकी परेशानी बढ़ाने का काम कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप चेहरे की खोई रंगत वापिस पाना चाहती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार हो सकता है, आइए जानें कैसे।

red wine in hindi

मेरे पड़ोस में रहने वाली मीरा की उम्र अभी 28 साल ही है, लेकिन इस उम्र में उसके चेहरे की रंगत बिल्‍कुल फीकी पड़ गई है। उसके चेहरे पर फाइन लाइन, झाइयां और दाग-धब्‍बे दिखने लगे हैं। हालांकि इन लक्षणों को छिपाने के लिए उसने बहुत कोशिश की है। यहां तक की मेकअप का सहारा भी लिया। लेकिन कोई भी उपाय उसके लिए मददगार साबित नहीं हुआ। अगर आपकी समस्‍या भी मीरा जैसी ही है और आप अपने चेहरे की खोई रंगत वापिस पाना चाहती हैं तो रेड वाइन आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : रेड वाइन के सेवन से स्‍वस्‍थ होता है दिल और दिमाग


त्‍वचा की सुंदरता के लिए रेड वाइन फेस पैक

बाजार में मौजूद बहुत से ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट त्‍वचा की इन सभी समस्‍याओं को दूर करने का दावा करते हैं। दावों में कितनी सच्चाई होती है ये तो हम नहीं कह सकते लेकिन यह घरेलू उपाय आपकी इन समस्‍याओं को जरूर कम कर सकता हैं। जीं हां रेड वाइन फेस पैक लगाने से चेहरे की रंगत निखरने के साथ-साथ दाग-धब्‍बे भी चले जाएंगे। रेड वाइन का फेसपैक एक संपूर्ण सौंदर्य उत्‍पाद है जो झुर्रियों की समस्‍या को कम करने के साथ त्‍वचा संबंधी अन्‍य समस्‍याओं को भी दूर करता है।


त्‍वचा के लिए रेड वाइन ही क्‍यों?

अगर आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और मॉश्चराइज रखना चाहती है, तो आप रेड वाइन का प्रयोग कर सकती हैं। यह एक प्राकृतिक मॉश्चराइजर है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट-गुण त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करते हैं। साथ ही रेड वाइन शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने और त्वचा में नयी कोशिकाओं के बनने में मदद करती है, जो त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाककर, त्वचा को कोमल और मुलायम बनाती हैं। इसके अलावा रेड वाइन एंटीसेप्टिक की तरह भी काम करती हैं। यह आपके चेहरे में मौजूद बंद पॉर्स को खोलकर, त्वचा में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करती है, जिससे मुंहासों की समस्‍या कम होती हैं। इसके साथ ये आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत भी चढ़ा देती हैं।

इसे भी पढ़ें : मधुमेह से छुटकारे के लिए पियें रेड वाइन


रेड वाइन फेस पैक की सामग्री

  • रेड वाइन - आधा कप
  • शहद - दो या तीन चम्मच

 

कैसे बनाएं रेड वाइन फेस पैक?

रेड वाइन का फेस पैक बनाने के लिए आधा कप रेड वाइन में दो या तीन चम्मच शहद मिला लें। अब इस पेस्‍ट को अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे बाद अपना चेहरा पानी से धो लें। इस उपाय करने से आप खुद अपनी त्‍वचा में बदलाव महसूस करेंगे। इस पैक को सप्‍ताह में एक से दो बार लगायें।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।

Image Source : Getty

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer