पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

Abdominal cramps: मॉनसून में खानपान और दूषित पानी पीने की वजह से पेट में मरोड़ की समस्या हो सकती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Aug 31, 2022 15:12 IST
पेट में मरोड़ उठने पर अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

home remedies for abdominal cramps: मॉनसून के मौसम में हवा में मौजूद नमी के कारण पेट संबंधित समस्याओं का खतरा ज्यादा रहता है। मॉनसून में खाने पीने में थोड़ी सी भी लापरवाही की जाए, तो ये सिर्फ पेट ही नहीं बल्कि कई तरह की पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। पेट से जुड़ी एक ऐसी ही समस्या है, जिसका सामना ज्यादातर लोगों को करना पड़ता है, जिसे मरोड़ कहा जाता है। 

मरोड़ इंसान को बहुत ज्यादा परेशान करती है। पेट में मरोड़ के साथ उल्टी या दस्त हो जाए, तो परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है। अगर आप भी पेट में मरोड़ की समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं इससे निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय (pet mein marod ka gharelu upay)।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

पेट में मरोड़ उठने का कारण- Cause of Abdominal cramps

मॉनसून में मौसम में पेट में मरोड़ उठने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। कई बार खराब खाना, मैदा का अधिक मात्रा में सेवन करने, फूड पॉइजनिंग और दस्त लगने की वजह से पेट में मरोड़ उठने की समस्या हो सकती है। अगर पेट में मरोड़ की समस्या लंबे समय तक रहती है, तो ये डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है। 

मरोड़ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Abdominal cramps

pet mein marod

मेथी के बीज

पेट की मरोड़ से राहत पाने के लिए आप मेथी के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेट की मरोड़ के लिए आप एक कटोरी दही में 2 चम्मच मेथी दाना पीसकर डालें और सेवन करें। अगर आपको मेथी दाना पाउडर और दही का स्वाद पसंद नहीं आता है, तो उसमें काला नमक डालकर भी सेवन कर सकते हैं। 

मूली

मूली भी पेट के मरोड़ से राहत पाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। पेट की मरोड़ से राहत पाने के लिए मूली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और उसमें काला नमक, काली मिर्च छिड़कर इसका सेवन करें। मूली का सेवन करने के बाद आपको पेट की मरोड़ से कुछ ही वक्त में राहत मिल सकती है।

pet mein marod

नींबू पानी

पेट और पाचन संबंधी किसी भी समस्या से राहत पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना बेस्ट माना जाता है। नींबू में विटामिन-सी पाया जाता है, जो पेट संबंधी समस्या से राहत दिलाता है। पेट में मरोड़ से निजात पाने के लिए आप नींबू पानी को ओआरएस के साथ मिलाकर पी सकते हैं। 

केला

केला पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। केले में मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है। इसके साथ ही केले में पोटैशियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो पेट की मरोड़ से राहत दिलाने का काम करता है। 

हींग 

पेट की मरोड़ से निजात पाने के लिए हींग को बेस्ट माना जाता है। हींग में पाए जाने वाला कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस, आयरन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पेट को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है। पेट में मरोड़ की समस्या से राहत पाने के लिए हींग को गुनगुने पानी के साथ पिएं।

Disclaimer

Tags