हिप्‍स को सही आकार देंगे ये स्‍ट्रेच

हिप्‍स स्‍ट्रेचिंग के जरिये आप अपने कूल्‍हों को सही आकार तो देते हैं साथ पैरों की मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने हैं, डीप स्‍क्‍वैट, सैमसन स्‍ट्रेच आदि करके हिप्‍स को दीजिए सही आकार।

Nachiketa Sharma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Nachiketa SharmaPublished at: Nov 06, 2014
हिप्‍स को सही आकार देंगे ये स्‍ट्रेच

स्‍ट्रेंचिंग यानी शरीर की मांसेपेशियो का खिंचाव। इससे मांसपेशियां न केवल मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर के अंगों को सही आकार भी प्रदान करती हैं। हिप्‍स को सही आकार देने के लिए स्‍ट्रेचिंग करना फायदेमंद है।

हम जब भी व्‍यायाम करते हैं तो शरीर के निचले अंगों का वर्कआउट करना भूल जाते हैं। लेकिन इससे शरीर का ऊपरी हिस्‍सा तो मजबूत होता है लेकिन कूल्‍हों और उससे नीचे के अंग जैसे - हिप्‍स, जांघें, घुटने आदि मजबूत नहीं हो पाते हैं और उम्र बढ़ने के साथ समस्‍यायें भी होने लगती हैं। इसलिए जब भी आप व्‍यायाम करें इन अंगों का भी ध्‍यान रखें। इस लेख में विस्‍तार से जानिये कि स्‍ट्रेचिंग के जरिये कैसे अपने हिप्‍स को सही आकार दें।
Hip Stretches in Hindi

डीप स्‍क्‍वैट

हिप्स को सही आकार देने के लिए डीप स्‍क्‍वैट स्‍टैंड को आजमायें। इसमें सीने और सीधा रखते हुए सामने की तरफ देखें, नीचे झुकते हुए अपने दोनों हाथों से पैरों की उंगलियों को पकड़ लीजिए। फिर नीचे जितना झुक सकते हैं झुकियें, फिर सामान्‍य स्थिति में आयें। यह क्रिया 10 बार दोहरायें। यह वर्कआउट कूल्‍हों और पैरों की मांसेपेशियों को मजबूत बनाता है।

सैमसन स्‍ट्रेच

यह काफी हद तक लंज से मिलता-जुलता वर्कआउट है। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें, फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाकर एक-दूसरे से सटा लीजिए। अब हाथों को ऊपर रखते हुए लंजेज कीजिए। इसे 8-10 बार दोहरायें।

काउच स्‍ट्रेच

इसे करने के लिए दीवाल का सहारा लें। दाहिन पैर को पीछा मोड़कर दी‍वाल में सटा लीजिए, बायें पैर आधा मोड़कर उसपर अपने हाथों को रखें। 30 सेकेंड के बाद यह क्रिया दूसरे पैरों से दोहरायें। इससे आपके कूल्‍हे मजबूत होंगे और पैर की मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।

गॉबलेट को पकड़कर स्‍क्‍वैट

यह स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग की तरह है। इसमें स्‍क्‍वैट करने से पहले दोनों हाथों में गॉबलेट पकड़ लीजिए। अपनी क्षमता के अनुसार ही गॉबलेट का वजन रखें। फिर स्‍क्‍वैट करें। इसे करते वक्‍त शुरूआत में इसे 10-12 बार करें बाद में इसे बढ़ा भी सकते हैं।
Your Body Needs Hip Stretches in Hindi

स्‍पाइडरमैन स्‍ट्रेच

इसे करने के लिए पुशअप्‍स की स्थिति में आयें, उसके बाद दाये पैर को 90 डिग्री में मोड़ लजिए। दाहिने हाथ से दाहिने पैर को पकड़ लें और शरीर के बैलेंस को बनाने के लिए बायें हाथ को जमीन में रखें। अब अपने कूल्‍हों को आगे की तरफ ले जायें, फिर इस स्थिति में 5 सेकेंड तक रुकें, फिर वापिस जायें। इस क्रिया को एक पैर पर 10 बार दोहरायें, फिर यही क्रिया दूसरे पैर से करें।

हिप्‍स को सही आकार देनें और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए अन्‍य स्‍ट्रेचिंग हैं, जैसे - टॉय सोल्‍जर, फीगर 4 हिप स्‍ट्रेच, बैंडेड चाइड स्‍ट्रेच आदि कर सकते हैं।

 

Read More Articles on Sports and fitness in Hindi

Disclaimer