सभी

  • बवासीर में आराम और इसके उपचार के लिए घरेलू उपचार

    बवासीर में आराम और इसके उपचार के लिए घरेलू उपचार

    बवासीर बेहद तकलीफदेह होती है। आइए हम आपको कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में बताते हैं जिसका प्रयोग करके बवासीर और इससे होने वाले दर्द में राहत मिल सकती है।

  • प्याज के होते हैं अनेक फायदे

    प्याज के होते हैं अनेक फायदे

    प्याज के फायदे बहुत होते हैं और यह बहुत ही शानदार घरेलू नुस्खा है। प्याज का पेस्ट लगाने से फटी एडियों को राहत मिलती है। जानें इसके अन्य फायदे।

  • रजोनिवृति के दौरान होने वाली समस्‍यायें और उनके हल

    रजोनिवृति के दौरान होने वाली समस्‍यायें और उनके हल

    रजोनिवृति के बाद महिलाओं को कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है, इसमें जीवन में निराशा, अवसाद चिड़चिड़ापन, हाई बीपी, तनाव आदि प्रमुख हैं।

  • रजोनिवृति के बाद की समस्‍याओं का उपचार

    रजोनिवृति के बाद की समस्‍याओं का उपचार

    रजोनिवृति के दौरान महिलाओं के में कई तरह की समस्‍यायें होती हैं, जिसके उपचार के लिए हार्मोन ट्रांसप्‍लांट थेरेपी का प्रयोग किया जाता है।

  • हम रजोनिवृत्ति को किस तरह से रोक सकते है

    हम रजोनिवृत्ति को किस तरह से रोक सकते है

    रजोनिवृत्ति अंडाशय के कार्यप्रणाली के कम/न होने के कारण होता है। चूंकि अंडाशय में सीमित है। एक अंडा प्रत्येक माहवारी चक्र में अपने विकास के दौरान परिवर्तन की प्रक्रिया के लिए एक परिपक्व डिंब या अंडे के रूप से गुजरता है। इस विकास के दौरान, महिला हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन छिपे रहते है। जब अंडाशय में अंडे नही होते, परिपक्व डिंब और हार्मोंस का गठन नही होता और महिला रजोनिवृति में प्रवेश करती है। हालांकि यह अपरिहार्य है, रजोनिवृत्ति की स्थिति भिन्न हो सकती हैं। तो, आप रजोनिवृति रोक नही सकते, आप सिर्फ इसे टाल सकते है और लक्षणों की गंभीरता को नियंत्रित कर सकते है। रजोनिवृति की स्थिति में किस तरह से देरी लाई जा सकती है जानने के लिए पढ़े। 

  • मासिक धर्म चक्र क्या होता है

    मासिक धर्म चक्र क्या होता है

    मासिक धर्म, महिलाओं के शरीर में होने वाला हार्मोनल परिवर्तन है।  जब कोई लड़की किशोरावस्था में पहुंचती है तो उनके अंडाशय इस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन उत्पन्न करने लगते हैं।

  • रजोनिवृति सिंड्रोम क्‍या है

    रजोनिवृति सिंड्रोम क्‍या है

    रजोनिवृति सिंड्रोम क्या है, कैसे पाएं इससे निजात जानने के लिए पढ़ें।

  • पुरुषों में रजोनिवृति क्‍या होती है

    पुरुषों में रजोनिवृति क्‍या होती है

    पुरुषों में रजोनिवृति के बारे में विस्तार से जानें।

  • बुखार और सिरदर्द भी हो सकते हैं सिफलिस के लक्षण

    बुखार और सिरदर्द भी हो सकते हैं सिफलिस के लक्षण

    ट्रेपोनेमा पल्लिडम नामक जीवाणु से पनपने वाली सिफलिस बीमारी के तीन चरण होते हैं। इसके तीनों चरणों क लक्षण भी अलग-अलग होते हैं। सिफलिस के लक्षणों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

  • दाम्पत्य के झगड़ों से बचें

    दाम्पत्य के झगड़ों से बचें

    पने जीवनसाथी के सुख-दुख में अपना साथ दे सकें इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान रखें। आइए जानें दांपत्य के झगड़ों से बचने के लिए क्या करें।