अन्य़ बीमारियां स्लाइडशो

  • इन 4 कारणों से होता है बवासीर, ऐसे करें बचाव

    इन 4 कारणों से होता है बवासीर, ऐसे करें बचाव

    बवासीर अथवा पाइल्‍स बहुत ही गंभीर रोग है। इसका दर्द असहनीय होता है। बवासीर मलाशय के आसपास की नसों की सूजन के कारण विकसित होता है। बवासीर दो तरह की होती है, अंदरूनी और बाहरी। अंदरूनी बवासीर में नसों की सूजन दिखती नहीं पर महसूस होती है, जबकि बाहरी बवासीर में यह सूजन गुदा के बिलकुल बाहर दिखती है। मलत्याग के समय मलाशय में अत्यधिक पीड़ा और इसके बाद रक्तस्राव, खुजली इसका लक्षण है।

  • सरसों के तेल से होते हैं ऐसे 5 फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

    सरसों के तेल से होते हैं ऐसे 5 फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

    सरसों के तेल को सभी तेल में सबसे स्वच्छ और पवित्र कहा जाता है।

  • इस बदलते मौसम में रहना है स्वस्थ, तो ​सिर्फ इस 5 बातों का रखें ख्याल

    इस बदलते मौसम में रहना है स्वस्थ, तो ​सिर्फ इस 5 बातों का रखें ख्याल

    बदलते मौसम को यदि बीमारियों को दूसरा रूप कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

  • टेक्नोलॉजी बना सेहत का खजाना, वरदान हैं ये 5 गैजेट्स

    टेक्नोलॉजी बना सेहत का खजाना, वरदान हैं ये 5 गैजेट्स

    फिटनेस की दुनिया में टेक्नोलॉजी के आगमन के बाद क्रांतिकारी बदलाव हुए हैं। गैजेट्स, डिवाइसेज के अलावा स्मार्टफोन ने आम लोगों को फिटनेस फ्रीक बना दिया है। मार्केट में कौन-कौन से डिवाइसेज लोकप्रिय हो रहे हैं और ये कितने कारगर हैं, जानिए।

  • गलत खान-पान से ही नहीं इन 5 बीमारियों से भी होती है कब्‍ज

    गलत खान-पान से ही नहीं इन 5 बीमारियों से भी होती है कब्‍ज

    कब्ज को हम हमेशा नॉर्मल समझकर अनदेखा कर देते हैं। लेकिन इसे सामान्य समस्या समझ कर अनदेखा न करें बल्कि जांच कराएं और सही कारणों का पता लगायें!

  • इन 5 चिकित्‍सा उपकरणों को घर में जरूर रखें

    इन 5 चिकित्‍सा उपकरणों को घर में जरूर रखें

    घर में मौजूद चिकित्‍सा उपकरण ये बताती है कि आप अपने और परिवार के स्‍वस्‍थ्‍य के प्रति कितने जागरूक हैं। कुछ चिकित्‍सा उपकरण ऐसे होते हैं जिन्‍हें घर में जरूर रखना चाहिए। ऐसे उपकरण किसी तरह की गंभीर बीमारी समस्‍या का हमें जल्‍दी पता चल जाता है और सही समय पर आप डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं, इससे हम बीमारी को बढ़ने से भी रोक सकते हैं।

  • सावधान! सुबह खाली पेट चाय पीने से होती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां!

    सावधान! सुबह खाली पेट चाय पीने से होती हैं ये 5 गंभीर बीमारियां!

    सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत हम में से कई लोगों की होती है। लोग चाय पीकर ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं। ज्‍यादातर लोगों में ये आदत भी बन चुकी है। जबकि खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद टेनिन्स पेट के एसिड को बढ़ा देते हैं। खाली पेट चाय पीने और भी कई स्‍वस्‍थ्‍य समस्‍या हो सकती है। जानिए इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से...

  • सावधान: आपके यूरिन में बनता है झाग, तो हो सकती है ये बीमारियां

    सावधान: आपके यूरिन में बनता है झाग, तो हो सकती है ये बीमारियां

    अक्‍सर यूरिन के कलर और उसकी दुर्गंध के आधार पर डॉक्‍टर हमारे स्‍वास्‍थ्‍य का आकलन करते हैं। अगर यूरीन में अनियमितता, झाग बन रहे हैं या किसी तरह की कोई प्रॉब्‍लम है तो इसका मतलब को कोई न कोई शारीरिक समस्‍या है। अगर आपकी यूरिन में भी झाग बन रहे हैं तो आपको डॉक्‍टर की सलाह लेनी चाहिए। अगर नियमित रूप से यूरिन में झाग बन रहे हैं तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

  • 45 सेकेण्ड तक माथा दबाएं और ये चमत्कारिक असर पाएं

    45 सेकेण्ड तक माथा दबाएं और ये चमत्कारिक असर पाएं

    अगर आप उन महिलाओं में से हैं जो रोजाना दफ्तर जाती हैं और घंटों स्क्रीन के सामने बैठकर काम करती हैं। ...तो जाहिर तौर पर आपने अपने माथे पर दर्द के अहसास किया होगा। असल में जो महिलाएं अकसर स्क्रीन के सामने बैठी रहती हैं उन्हें अकसर सिर दर्द की शिकायत रहती है।

  • इन लक्षणों से जानें की शरीर में है प्रोटीन की कमी

    इन लक्षणों से जानें की शरीर में है प्रोटीन की कमी

    अगर आपको हमेशा पैरों और घुटनों में दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है। ऐसे ही अन्य लक्षणों के बारे में जानें और सतर्क रहें।