अन्य़ बीमारियां स्लाइडशो

  • मुंह के सूखेपन से परेशान लोग क्या करें और क्या नहीं? जानें

    मुंह के सूखेपन से परेशान लोग क्या करें और क्या नहीं? जानें

    वैसे तो मुंह और गला सूखने की समस्या किसी भी मौसम में हो सकती है, लेकिन मुंह में लार बनने की प्रक्रिया कम हो जाने के कारण ड्राई माउथ यानि मुंह सुखने की समस्या होती है। अक्सर मुंह सूखने की समस्या आम है, जो लगभग हर तीसरे व्यक्ति में होती है। आइए जानते हैं कि ड्राई माउथ की समस्या से बचने के लिए क्‍या करे और क्या नहीं।

  • लिवर कमजोर होने का संकेत हैं ये 6 लक्षण, नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

    लिवर कमजोर होने का संकेत हैं ये 6 लक्षण, नजरअंदाज करना हो सकता है खतरनाक

    लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है। भारतीय लोगों में जिन अंगों की बीमारी सबसे ज्यादा पाई जाती है, उनमें हृदय और किडनी के बाद लिवर है। लिवर को स्वस्थ रखने और लीवर के रोगों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनियाभर में हर साल 19 अप्रैल को World Liver Day यानी विश्व लिवर दिवस मनाया जाता है। लिवर हमारे शरीर में 500 से भी ज्यादा बॉडी फंक्शन में मदद करता है। लिवर में खराबी आने से पहले शरीर आपको कुछ संकेत देता है। आइए आपको बताते हैं क्या हैं लिवर कमजोर या खराब होने के संकेत।

  • गर्मी में पेट और पाचन की समस्याओं से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये 8 आसान उपाय

    गर्मी में पेट और पाचन की समस्याओं से पाएं छुटकारा, अपनाएं ये 8 आसान उपाय

    गर्मी के मौसम में पेट की समस्याएं बढ़ जाती हैं। तापमान में गर्मी होने के पाचनतंत्र धीरे काम करता है, जिससे भोजन ठीक से पचता नहीं है। यही कारण है कि इस मौसम में लोगों को सर्दियों की अपेक्षा भूख कम लगती है। तला-भुना और मसालेदार भोजन करने पर समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इसे पचाना पेट के लिए आसान नहीं होता है। गर्मी के मौसम में कब्ज, एसिडिटी, गैस, बदहजमी, पेट दर्द और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इनसे बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपने खान-पान में कुछ बदलाव करें।

  • स्‍वाइन फ्लू होने पर बरतें ये 5 सावधानियां, बच जाएगी मरीज की जान

    स्‍वाइन फ्लू होने पर बरतें ये 5 सावधानियां, बच जाएगी मरीज की जान

    मौसम बदलने के साथ स्‍वाइन फ्लू की समस्‍या बढ़ने लगती है। स्वाइन फ्लू के नाम का प्रयोग एक नए प्रकार के इंफ्लुएंजा को दर्शाने के लिए किया जाता है। हालांकि यह मूल रूप से सूअरों में पाया जाता है। यह वायरस आम तौर पर इंसानों में संक्रमित नहीं होता, लेकिन यह बीमारी उन लोगों को अपना शिकार बना सकती है जो सुअरों के नज़दीकी संपर्क में होते हैं।

  • नींद पूरी न होने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 7 लक्षण, खतरनाक हैं ये

    नींद पूरी न होने के संकेत हैं शरीर में दिखने वाले ये 7 लक्षण, खतरनाक हैं ये

    भरपूर नींद न लेने के कारण कई प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍यायें होती हैं, दिल का दौरा, अवसाद, डिमेंशिया, पाचन क्रिया बिगड़ने जैसी समस्‍यायें कम नींद लेने के कारण हो सकती हैं।

  • सामान्य हैं लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत, नजरअंदाज करने से डैमेज हो सकता है लिवर

    सामान्य हैं लिवर की बीमारी के शुरुआती संकेत, नजरअंदाज करने से डैमेज हो सकता है लिवर

    क्या आपको पता है कि लिवर हमारे शरीर के 500 से भी ज्यादा वाइटल फंक्शन में मदद करता है? लेकिन आजकल खान-पान की गड़बड़ी के कारण लोगों में लिवर के रोग तेजी से बढ़ रहे हैं। लिवर रोगों की शुरुआत में ही कुछ संकेतों और लक्षणों को पहचानकर अगर जीवनशैली बदल दी जाए, तो गंभीर रोगों से बचा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं हमारा लिवर किस तरह देता है अपने बीमार होने के संकेत।

  • सर्दियों में आपको भी परेशान कर सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें कारण और बचाव

    सर्दियों में आपको भी परेशान कर सकती हैं ये 5 बीमारियां, जानें कारण और बचाव

    यदि आपको लगता है कि सामान्य ठंड सर्दियों में कुछ एक सामान्‍य बीमारी ही हो सकती है तो यहां आप बिल्‍कुल गलत हैं। आइए सर्दी में सबसे आम बीमारियों को जानें और उन्हें कैसे रोकें:

  • जानलेवा रोग है मेनिंजाइटिस, जानें लक्षण और बचाव

    जानलेवा रोग है मेनिंजाइटिस, जानें लक्षण और बचाव

    वायरल मैनीजाइटिस इतना हल्का होता है कि अक्सर इसकी पहचान नहीं हो पाती, लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसका प्रभाव आपके शरीर पर कितना पड़ता है, जानने के लिए ये स्‍लाइडशो पढ़ें।

  • नाक के अंदर क्‍यों निकलते हैं दाने, इसके दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

    नाक के अंदर क्‍यों निकलते हैं दाने, इसके दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा

    मुंहासे चेहरे पर ही नहीं होते हैं, ये शरीर के दूसरे अंगों में भी हो सकते हैं खासकर नाक के अंदर, दर्द भरे इन पिंपल्‍स से बचाव करने में ये टिप्‍स आपकी मदद करेंगे।

  • ये 5 औषधीय तेल साइनस से दिलाएंगे छुटकारा, दर्द को तुरंत करते हैं कंट्रोल

    ये 5 औषधीय तेल साइनस से दिलाएंगे छुटकारा, दर्द को तुरंत करते हैं कंट्रोल

    साइनस संक्रमण से बचने के लिए वैकल्पिक तरीके बहुत ही कारगर होते हैं, इस संक्रमण से बचने के लिए अरोमाथेरेपी बेहतर विकल्‍प है, लेकिन अरोमाथेरेपी के दौरान किन तेलों का प्रयोग करना चाहिए इसके बारे में भी जानना जरूरी है।