कैंसर स्लाइडशो

  • लीवर सिरोसिसः जानें क्या हैं इसके चरण, कारण और लक्षण

    लीवर सिरोसिसः जानें क्या हैं इसके चरण, कारण और लक्षण

    लीवर सिरोसिस, कैंसर के बाद सबसे गंभीर बीमारी होती है। रोग में बड़े पैमाने पर लीवर की कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं और उनकी जगह फाइबर तंतु ले लेते हैं।

  • सिगरेट पीने वाले कैसे घटायें फेफड़़ों के कैंसर का खतरा

    सिगरेट पीने वाले कैसे घटायें फेफड़़ों के कैंसर का खतरा

    अध्‍ययनों के अनुसार, धूम्रपान में मौजूद तंबाकू हर रूप में फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण होता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं तो, फेफड़ों के कैंसर और अन्य गंभीर स्थितियों को रोकने का सबसे अच्छा तरीका जल्द से जल्द धूम्रपान छोड़ दें।

  • महिलाओं को अधिक प्रभावित करते हैं कैंसर के कुछ प्रकार

    महिलाओं को अधिक प्रभावित करते हैं कैंसर के कुछ प्रकार

    यूं तो कैंसर किसी को भी हो सकता है, लेकिन कैंसर के कुछ प्रकार ऐसे होते हैं जो केवल महिलाओं को ही अधिक परेशान करते हैं। यानी महिलायें कैंसर के इस रूप से अधिक प्रभावित होती हैंं।

  • फेफड़ों के कैंसर से जुड़े सात तथ्‍य

    फेफड़ों के कैंसर से जुड़े सात तथ्‍य

    धूम्रपान करने वालों की संख्‍या बढ़ने के कारण फेफड़ों के कैंसर के मामले दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, यह पुरुष और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित करता है, इससे जुड़े कुछ तथ्‍यों को जानना भी जरूरी है।

  • आपके लिए अलग हो सकते हैं स्‍तन कैंसर के जोखिम कारक

    आपके लिए अलग हो सकते हैं स्‍तन कैंसर के जोखिम कारक

    आपने ब्रैस्ट कैंसर के बारे में काफी पढ़ा सुना होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि सबके ब्रैस्ट कैंसर के जोखिम अलग अलग होते हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में जिनसे आपका ब्रैस्ट कैंसर होने का जोखिम कम या ज्यादा होता है।

  • ब्लड कैंसर के लक्षण जिनकी जानकारी है जरूरी

    ब्लड कैंसर के लक्षण जिनकी जानकारी है जरूरी

    ब्लड कैंसर की पहचान के लिए इसके लक्षणों की जानकारी बहुत जरूरी है। बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना ही इसका बचाव है।

  • कैंसर से लड़ने वालों से सीखें ये दस बातें

    कैंसर से लड़ने वालों से सीखें ये दस बातें

    कैंसर से पीडि़त लोग भले ही जीवन जीने के लिए संघर्ष करते हैं लेकिन वे हमें बहुत कुछ सिखाते हैं, उनकी आदतें हमारे लिए प्रेरणादायी हो सकती हैं और हम उनसे बहुत कुछ सीख भी सकते हैं।

  • व्‍यायाम से कम करें कैंसर का खतरा

    व्‍यायाम से कम करें कैंसर का खतरा

    व्‍यायाम से न केवल आपका वजन कम होता है और आप सेहतमंद रहते हैं। बल्कि कई शोध यह भी प्रमाणित करते हैं कि यह आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में भी सहायक होते हैं।

  • कैंसर पूर्व त्‍वचा के घाव और त्‍वचा कैंसर

    कैंसर पूर्व त्‍वचा के घाव और त्‍वचा कैंसर

    धूप के संपर्क में अधिक देर तक रहने वालों को स्किन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है, अगर आपके शरीर पर मोल्‍स हैं तो यह भी त्‍वचा कैंसर के कारण हो सकते हैं।

  • मेलानोमा के बारे में अनजान तथ्‍य

    मेलानोमा के बारे में अनजान तथ्‍य

    आपने मेलानोमा के बारे में सुना होगा, आपको मालूम होगा कि गोरे रंग वाले लोगों को यह बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। लेकिन शायद आप इससे जुड़ी कई अन्‍य बातें न जानते हों।