कैंसर स्लाइडशो

  • कब और कैसे करें स्किन कैंसर के लिए स्‍वयं परीक्षण

    कब और कैसे करें स्किन कैंसर के लिए स्‍वयं परीक्षण

    त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि स्‍वयं परीक्षण से चेतावनी के संकेत जानने और त्‍वचा कैंसर का पता लगाने में मदद मिलती है। और जब आप इसे नियमित रूप से करते हैं, तो यह त्‍वचा में होने वाले परिवर्तन के बारे में आपको सचेत करता है और प्रारंभिक अवस्था में त्वचा कैंसर का पता लगाने की संभावना को बढ़ा देता हैं।

  • ये 9 संकेत कैंसर की तरफ करते हैं इशारा

    ये 9 संकेत कैंसर की तरफ करते हैं इशारा

    कैंसर डरावनी बीमारी हो सकती है लेकिन यह लाइलाज नहीं है, अगर कैंसर का निदान समय पर हो जाये तो उपचार बहुत ही आसान है, कैंसर से जुड़े इन लक्षणों को जानकर करें कैंसर का निदान।

  • इन चीजों से संभवतया नहीं बढ़ता ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम

    इन चीजों से संभवतया नहीं बढ़ता ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम

    ब्रेस्ट कैंसर के डर से महिलाएं अक्सर जरूरत से ज्यादा सतर्क हो जाती हैं और उन चीजों से भी दूरी बनाने लगती हैं जिनसे उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा नहीं भी होता, यहां जानिये उन चीजों के बारे में।

  • कैंसर के इन 7 लक्षणों को लोग करते हैं नजरअंदाज

    कैंसर के इन 7 लक्षणों को लोग करते हैं नजरअंदाज

    यूनाइटेड किंगडम के कैंसर रिसर्च एवं चैरिटी संस्थान की मानें तो आधे से ज्यादा वयस्क कैंसर के लक्षणों से गुजरते हैं, इसलिए सामान्‍य लक्षण भी कैंसर के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए इनकी अनदेखी करना ठीक नहीं है।

  • घर में मौजूद ये 8 चीज़ें बन सकती हैं कैंसर का कारण

    घर में मौजूद ये 8 चीज़ें बन सकती हैं कैंसर का कारण

    कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, आनुवांशिक कारणों के अलावा हमारे आसपास और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी गलत आदतों के कारण यह बीमारी होती है, आपके घर में कई चीजें हैं जो अनजाने में कैंसर का जोखिम बढ़ाती हैं।

  • कैंसर के लिए जिम्‍मेदार इन 10 आहारों से बनायें दूरी

    कैंसर के लिए जिम्‍मेदार इन 10 आहारों से बनायें दूरी

    हमें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचने के लिए नियमित आहार में क्‍या खाना चाहिए और क्‍या नहीं इसपर ध्‍यान देना बहुत जरूरी है,क्‍योंकि बहुत से आहार के सेवन से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

  • घर में ही मौजूद कैंसर के इन 6 कारकों से पायें छुटकारा

    घर में ही मौजूद कैंसर के इन 6 कारकों से पायें छुटकारा

    कैंसर घर में मौजूद कारकों से भी हो सकता है। इन कारकों को ठीक से प्रयोग ही कैंसर से बचा सकता है। घर में प्रयोग होने वाले कारकों में भी विषैले रसायन होते है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए इस स्लाइडशो को पढ़े।

  • कैंसर से बचना है तो करें जीवनशैली और स्वास्थ्य संबंधी ये बदलाव

    कैंसर से बचना है तो करें जीवनशैली और स्वास्थ्य संबंधी ये बदलाव

    कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमे कोशिकाएं असामान्य रूप से बढती हैं और आगे बढ़कर यह एक ट्यूमर या गांठ का रूप ले लेती है। कैंसर बहुत से कारणों से हो सकता है लेकिन इसका मुख्य कारण स्वास्थ्य की तरफ ध्यान नहीं देने वाली जीवनशैली है।

  • ये 8 तथ्य त्वचा कैंसर को रोकने में कर सकते हैं मदद

    ये 8 तथ्य त्वचा कैंसर को रोकने में कर सकते हैं मदद

    त्वचा कैंसर में त्वचा की कोशिकाएं जरूरत न होने पर भी नई कोशिकाओं में बदलती रहती हैं। तेल मालिश करके, आहार से, टैटू से परहेज करके, यूवी किरणों से बचकर त्वचा कैंसर से बचाव किया जा सकता है।

  • ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए आहार योजना

    ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए आहार योजना

    भारत में पिछले दो दशकों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ गए हैं। इसलिए, ये जरूरी हो जाता है कि हम महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाएं। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जीवनशैली व खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए।