Health Video

  • त्वचा की एजिंग को कैसे टालें

    त्वचा की एजिंग को कैसे टालें

    अनियमित लाइफ और खान-पान की आदत का सबसे जल्दी असर चेहरे की त्वचा पर पड़ता है जिससे एंजिंग के असर जल्दी दिखने लगते हैं। त्वचा के इन एजिंग के निशानों को हटाने के लिए लोग ना जानें क्या-क्या उपाय अपनाते हैं।

  • दुल्हन के लिए स्किन केयर टिप्स

    दुल्हन के लिए स्किन केयर टिप्स

    किसी भी लड़की के लिए शादी का दिन सबसे खास और यादगार होता है। ऐसे में हर लड़की शादी के दिन सबसे खूबसूरत दिखना चाहती है। इसके लिए त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है ताकी व सुंदर और स्वस्थ रहे। तो सबसे पहले अपनी त्वचा का प्रकार जानें।

  • ये गलतियाँ बना रहीं हैं आपकी त्वचा को बेजान

    ये गलतियाँ बना रहीं हैं आपकी त्वचा को बेजान

    हमारे द्वारा जाने अंजाने में की गई कुछ लगतियां हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

  • पीरियड्स में पिंपल्स से कैसे बचें

    पीरियड्स में पिंपल्स से कैसे बचें

    कुछ लड़कियों को पीएमएस के दौरान मुंहासों की समस्‍या होती है। ऐसा ओव्यूलेशन के बाद प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन के ज्यादा सिक्रीशन की कारण से होता है। जीं हां पीरियड्स आने के सात दिन पहले के समय को प्री मेन्स्ट्रूअल पीरियड कहते हैं।

  • क्या डे क्रीम और नाईट क्रीम का अलग अलग होना ज़रूरी है

    क्या डे क्रीम और नाईट क्रीम का अलग अलग होना ज़रूरी है

    डे क्रीम और नाईट क्रीम दोनों को अलग-अलग मकसद के लिए तैयार किया गया है और दोनों के अलग-अलग फायदे और काम होते हैं। साधारण भाषा में कहा जाए तो जिस क्रीम को रात को सोते समय लगाया जाता है उसे नाईट क्रीम के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

  • कामकाजी महिलाओं की त्वचा  के लिए टिप्स

    कामकाजी महिलाओं की त्वचा के लिए टिप्स

    कामकाजी महिलाएं घर और ऑफिस की व्यस्तता के चलते अक्सर अपनी त्वचा और खानपान पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। नतीजन इसका असर उनकी त्वचा की रंगत पर भी पड़ता है।व्यस्तता के कारण सबसे पहले वो खाने को नजरदांज करती है जिससे उनकी त्वचा पर फर्क पड़ता है।

  • सनस्क्रीन या सन ब्लॉक का इस्तेमाल कितना ज़रूरी है

    सनस्क्रीन या सन ब्लॉक का इस्तेमाल कितना ज़रूरी है

    अक्सर लोग सनस्क्रीन औऱ सनब्लॉक को एक ही समझते है जबकि सनस्क्रीन यूवीबी किरणों को मामूली रूप से फिल्टर करता है जबकि सनब्लॉक में जिंक ऑक्साइड होता है जो दोनों तरह की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से ही होता है।

  • स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए क्या करना चाहिए

    स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए क्या करना चाहिए

    स्‍वस्‍थ और चमकती त्‍वचा पाने के लिए सबसे पहला स्‍टेप चेहरे की सफाई यानी क्‍लीजिंग है। हर दिन त्वचा धूल-मिट्टी व प्रदूषण के संपर्क में आती है, जो केवल पानी से साफ नहीं हो पाती। अगर त्वचा को हर दिन क्लीन न की जाए, तो रोमछिद्र बंद हो जाते हैं।

  • त्वचा को साफ स्वस्थ रखने के टिप्स

    त्वचा को साफ स्वस्थ रखने के टिप्स

    त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए इसे साफ रखना बेहद ज़रूरी होता है। लेकिन इसे साफ कैसे किया जाए इसकी जानकारी होना भी बेहद जरूरी है। इस विडियो में डर्मोटोलॉजिस्ट डॉ गितिका मित्तल गुप्ता त्वचा को साफ और सेहततमंद रखने के तरीकों के बारे में बता रही हैं।

  • स्क्रब करते समय इन बातों का ध्यान रखें

    स्क्रब करते समय इन बातों का ध्यान रखें

    त्‍वचा को निखारने के लिए हम कई तरीके प्रयोग करते हैं, इसमें एक है स्‍क्रब। स्‍‍क्रब से चेहरे की डेड स्किन निकल जाती है, और नई त्‍वचा चेहरे पर आ जाती है। नियमित अंतराल पर स्‍क्रब करने से चेहरा साफ नजर आता है और दाग धब्‍बे भी गायब होने लगते हैं।