वज़न प्रबंधन स्लाइडशो

  • फैट से जुड़े 7 मिथ जिन पर हम बचपन से करते आए हैं यकीन

    फैट से जुड़े 7 मिथ जिन पर हम बचपन से करते आए हैं यकीन

    वजन को लेकर अभी भी हमारे अंदर कई ऐसी गलतफहमियां हैं जिनको लेकर हम बचपन से ही आशंकित रहते हैं, वे वजन घटाने के लक्ष्‍य को भी प्रभावित करी हैं, इसलिए इन मिथ को पहचान कर दूर करना ही बेहतर है।

  • इन 8 आहार के सेवन से मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी

    इन 8 आहार के सेवन से मक्‍खन की तरह पिघलेगी चर्बी

    कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर आप आसानी से फैट कम कर सकते हैं, ऐसे खाद्य पदार्थ मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाकर शरीर से फैट निकालने वाले हार्मोन को अधिक सक्रिय करते हैं, तो क्‍यों न उन आहारों का सेवन किया जाये।

  • वजन कम कर रहे हैं तो सुबह न खायें ये 7 आहार

    वजन कम कर रहे हैं तो सुबह न खायें ये 7 आहार

    सुबह का नाश्‍ता आपको दिनभर सक्रिय रखता है साथ ही यह वजन कम करने में बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए नाश्‍ते में ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिससे वजन कम होने की बजाय बढ़ता हो।

  • इन 7 तरीकों से घर को बनाएं फैट-प्रूफ

    इन 7 तरीकों से घर को बनाएं फैट-प्रूफ

    जब हम किसी घर में रहते हैं तो हर के अलग अलग हिस्से ये फैसला करते हैं कि हम अपने वजन पर कितना नियंत्रण कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप एक्स्ट्रा फैट से बचें तो पहले आपको अपना घर फैट प्रूफ बनाना होगा।

  • इन 8 साबुत अनाजों के सेवन से करें वजन कम

    इन 8 साबुत अनाजों के सेवन से करें वजन कम

    आप जल्‍द वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन तामाम कोशिशों के बावजूद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो पा रहा हैं? तो घबराइए नहीं क्‍योंकि कुछ ऐसे साबुत अनाज हैं जिनकी मदद से आप जल्‍दी वजन कम कर सकते हैं।

  • वजन कम करनें में मददगार होता है कैलोरी का गिनना

    वजन कम करनें में मददगार होता है कैलोरी का गिनना

    कैलोरी का गिनना वजन कम करनें वालों के लिए काफी सहायक होता है। प्रत्येक आहार व व्यायाम से मिलने और घटने वाली कैलोरी का रिकार्ड आपके डायट चार्ट को मेनटेंन रखने में मदद करता है।

  • वजन कम करने के रात में किये जाने वाले 7 तरीके

    वजन कम करने के रात में किये जाने वाले 7 तरीके

    बेशक रात में डेट पर जाना, फोन पर लंबी-लंबी बातें करना और टीवी देखने का अपना अलग ही मजा है। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात में कुछ चीजों को करने से बचें।

  • अधिक वजन से सेहत को होते हैं ये 7 जोखिम

    अधिक वजन से सेहत को होते हैं ये 7 जोखिम

    अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो जल्द से जल्द इसे कम करने के उपाय करें, क्योंकि मोटापे का मतलब सिर्फ बेडौल शरीर ही नहीं कई रोगों को बुलावा भी है।

  • ये कार्बोहाइड्रेट खाएं और अपना वजन घटाएं

    ये कार्बोहाइड्रेट खाएं और अपना वजन घटाएं

    कार्बोडाइड्रेट को आमतौर पर बजन बढ़ाने का कारक माना जाता है, लेकिन कुछ कार्बोहाइड्रेटयुक्त आहार ऐसे भी होते हैं जिनको खाने से वजन बढ़ने की बजाय घटता है। इसका कारण उन आहारों में मौजूद रेसिस्टेंट स्टार्च होता है।

  • जानें कि क्यों न करें डाइटिंग

    जानें कि क्यों न करें डाइटिंग

    लोगों के बीच यह भ्रम है जिस तरह अनाब-शनाब खाने पीने से चर्बी बढ़ती है, उसी तरह खाना पीना छोड़ने (बहुत ज्यादा डाइटिंग) से वह कम भी हो जाती है, लेकिन यह सोचना बिल्कुल गलत है।