स्वस्थ आहार स्लाइडशो

  • वेजिटेरियन लोग जरूर खाएं प्रोटीन भरे ये 5 आहार, मिलते हैं विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व

    वेजिटेरियन लोग जरूर खाएं प्रोटीन भरे ये 5 आहार, मिलते हैं विटामिन बी-12 और अन्य पोषक तत्व

    अगर आप वेजिटेरियन यानी शाकाहारी हैं, तो अक्सर लोग आपको बताते होंगे कि प्रोटीन और विटामिन्स ज्यादातर मांसाहारी आहारों में होते हैं। मगर आपको बता दें कि सिर्फ'विटामिन-12' को छोड़कर बाकी सभी विटामिन्स और प्रोटीन्स आपको शाकाहारी भोजन से पर्याप्त मात्रा में मिल जाते हैं। विटामिन बी-12 शाकाहारी भोजन में भी होता है, मगर इसकी मात्रा बहुत कम होती है, इसलिए अक्सर शाकाहारी लोगों में इस विटामिन की कमी देखी जाती है। अगर आप शाकाहारी हैं, तो कुछ आहारों का सेवन आपको जरूर करना चाहिए।

  • गर्मी में खाएं ये 5 रसीले फल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे लाभ

    गर्मी में खाएं ये 5 रसीले फल, सेहत को मिलेंगे ढेर सारे लाभ

    गर्मी का मौसम रसीले फलों का मौसम है। इस मौसम में आने वाले तमाम फल आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। गर्मियों में आमतौर पर पाचन और डिहाइड्रेशन की समस्याएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में रस से भरे फलों को सेवन से आपको अच्छी सेहत भी मिलेगी और आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी। ये सभी फल विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, इसलिए शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। गर्मी में इन 5 फलों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।

  • शरीर की गंदगी को प्राकृतिक रूप से बाहर निकालते हैं ये 8 फूड्स, मिलते हैं कई फायदे

    शरीर की गंदगी को प्राकृतिक रूप से बाहर निकालते हैं ये 8 फूड्स, मिलते हैं कई फायदे

    हमारे आहार के साथ कई ऐसे तत्व भी शरीर में चले जाते हैं, जिनकी हमारे शरीर को जरूरत नहीं होती है या जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इन तत्वों को 'टॉक्सिन्स' कहते हैं। शरीर से इस गंदगी को निकालना बहुत जरूरी है अन्यथा ये कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे फूड्स, जिन्हें खाने से शरीर में मौजूद 'टॉक्सिन्स' प्राकृतिक तरीके से बाहर निकल जाते हैं।

  • मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और दर्द जैसी इन 10 समस्याओं में फायदेमंद है दालचीनी, ऐसे करें प्रयोग

    मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और दर्द जैसी इन 10 समस्याओं में फायदेमंद है दालचीनी, ऐसे करें प्रयोग

    दालचीनी का पौधा जितना छोटा है यह गुणें में उतना ही बड़ा है, यह कई खतरनाक बीमारियों से राहत दिला सकता है। इसे रक्‍तशोधक भी माना जाता है, इस स्‍लाइडशो में इसके गुणों के बारे में जानिए।

  • आंतों को स्वस्थ और पाचन तंत्र को बेहतर रखना है, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

    आंतों को स्वस्थ और पाचन तंत्र को बेहतर रखना है, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

    आंतें हमारे पाचन तंत्र का एक महत्वपूर्ण अंग हैं। आंतों में बनने वाले पाचक रस के कारण ही हमारा भोजन अच्छी तरह पचता है और हमारे शरीर को ऊर्जा और पोषण मिलता है। अगर आपको टॉयलेट में बहुत समय रहने के बाद भी संतुष्टि नहीं मिलती है और पेट साफ नहीं होता है, या खाना न पचने के कारण भारीपन लगता है तो इन परेशानियों का कारण आंतों की समस्याएं हो सकती हैं। आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करेगा और आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा।

  • सर्दियों में आयरन की कमी पूरी करेंगी ये 5 सब्जियां, बढ़ेगा ब्लड में हीमोग्लोबिन

    सर्दियों में आयरन की कमी पूरी करेंगी ये 5 सब्जियां, बढ़ेगा ब्लड में हीमोग्लोबिन

    आयरन हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है। हमारे शरीर में रक्त के उत्पादन के लिए आयरन बहुत जरूरी है। हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत आयरन ब्लड सेल्स में पाया जाता है, जिसे हीमोग्लोबिन कहते हैं। ये हीमोग्लोबिन हमारे फेफड़ों से शुद्ध ऑक्सीजन को हमारे टिशूज तक पहुंचाते हैं। सर्दियों में ऐसी कई सब्जियां आती हैं, जिनमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। इन सब्जियों के सेवन से जरूरी विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं।

  • कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं सर्दियों में मिलने वाले ये 5 आहार

    कैंसर को बढ़ने से रोकते हैं सर्दियों में मिलने वाले ये 5 आहार

    सही मायने में हम जो खाते हैं उसी से हमारी सेहत बनती है और उसी से हमें बीमारियां भी मिल सकती हैं। अगर बात कैंसर की हो, तो दुनिया भर में लाखों लोग इसके कारण मौत का ग्रास बन जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे आहार हैं, जिन्‍हें अगर हम अपने आहार में शामिल करें, तो इस बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं।

  • गाल ब्लैडर को रखना है स्वस्थ और पथरी मुक्त, तो कम कर दें इन 5 आहारों का सेवन

    गाल ब्लैडर को रखना है स्वस्थ और पथरी मुक्त, तो कम कर दें इन 5 आहारों का सेवन

    गाल ब्लैडर यानी पित्ताशय के काम के बारे में आमतौर पर लोग बहुत कम जानते हैं। ज्यादातर लोग सिर्फ इतना जानते हैं कि गाल ब्लैडर यानी पित्ताशय में पथरी होती है। पित्ताशय की पथरी के मामले पिछले कुछ समय में काफी बढ़ गए हैं। इसका कारण लोगों का खानपान है। कुछ ऐसे आहार हैं, जो गाल ब्लैडर की समस्या को बढ़ा देते हैं। इसलिए अगर आप भी इन आहारों का सेवन अक्सर करते हैं, तो सावधान हो जाएं।

  • इस दिवाली में मिठास घोलें, इन लो कैलोरी स्वीट्स के साथ

    इस दिवाली में मिठास घोलें, इन लो कैलोरी स्वीट्स के साथ

    दिवाली पर लोग मिठाई को बहुत पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप कैलारी के प्रति जागरूक है तो खाने और रंगीन त्‍यौहार के मजे से खुद को रोकने की जरूरत नहीं हैं। क्‍योंकि लो कैलोरी स्‍वीट्स को घर पर बनाकर दिवाली का मजा अच्‍छे से लिया जा सकता है।

  • पोटेशियम युक्‍त ये 7 फूड खाने से हड्डी और मांसपेशियां होती हैं मजबूत

    पोटेशियम युक्‍त ये 7 फूड खाने से हड्डी और मांसपेशियां होती हैं मजबूत

    पोटेशियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। दिल के साथ-साथ मांसपेशियों और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है।