एक्सरसाइज और फिटनेस स्लाइडशो

  • मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 हाई प्रोटीन फूड

    मसल्‍स को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 हाई प्रोटीन फूड

    प्रोटीन की बात आते ही हमारे जहन में सबसे पहले अंडे का ख्‍याल आ जाता है। हमें लगता है कि अंडे से हमें सबसे ज्‍यादा प्रोटीन मिलता है। लेकिन ऐसा नहीं हैं। अंडे के अलावा भी बहुत से ऐसे आहार जिनसे हमें इससे अधिक मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है।

  • जिम ज्‍वाइन करने से पहले घर में करें ये 5 एक्‍सरसाइज़, मिलेगा अच्‍छा परिणाम

    जिम ज्‍वाइन करने से पहले घर में करें ये 5 एक्‍सरसाइज़, मिलेगा अच्‍छा परिणाम

    जिम जाने के लिए पैसे और समय नहीं हैं, तो जिम जाने के अलावा भी कई मजेदार तरीके हैं जिनको आजमाकर आप खुद को फिट रखकर अपने शरीर को सुडौल बना सकते हैं।

  • रोज सिर्फ 30 मिनट पैदल चलिए, शरीर को मिलेंगे ये 8 फायदे

    रोज सिर्फ 30 मिनट पैदल चलिए, शरीर को मिलेंगे ये 8 फायदे

    सुबह-सुबह ताजी हवा में कभी टहलने निकले हैं? पता है, कि इतनी सुबह उठना आपको कष्टकर लगता है। मगर सुबह की ठंडी और ताजी हवा में टहलने से आपको कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं और आप कई गंभीर बीमारियों से भी दूर रहते हैं। नियमित मार्निंग वॉक से आप मोटापा, हृदय रोग, पेट के रोग आदि कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आइये आपको बताते हैं सुबह टहलने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

  • फूड पॉइजनिंग में इन 5 चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगी राहत

    फूड पॉइजनिंग में इन 5 चीजों के सेवन से तुरंत मिलेगी राहत

    फूड पॉइजनिंग न सिर्फ हमें कमजोर कर देती है वरन इसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी तक हो जाती है। अतः जरूरी यह जानना है कि फूड पॉइजनिंग के बाद क्या खाएं और किस प्रकार की सावधानियां बरतें ताकि समस्या विकराल रूप धारण न कर सके। इस लेख में हम ऐसे ही आहार विशेष पर चर्चा करेंगे जिन्हें फूड पॉइजनिंग होने के बाद खाया जा सकता है।

  • ये 8 आदतें अंजाने में आपकी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाती हैं कमजोर

    ये 8 आदतें अंजाने में आपकी इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाती हैं कमजोर

    इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता हमारे शरीर के कारण ही आपका शरीर अलग-अलग तरह के रोगों और संक्रमणों से बचा रहता है। शरीर का इम्यून सिस्टम अगर ठीक हो, तो बहुत सारी बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी। आपकी कई गलत आदतों का आपके शरीर और आपकी इम्यूनिटी पर गलत प्रभाव पड़ता है। इन आदतों के कारण आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और शरीर हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और बीमारियों से आपकी रक्षा नहीं कर पाता है।

  • पेट को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना खाएं प्रोबायोटिक्‍स वाले ये 7 फूड

    पेट को हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना खाएं प्रोबायोटिक्‍स वाले ये 7 फूड

    हम सभी प्रोबायोटिक्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में तो जानते हैं, लेकिन इस बात की जानकारी का अभाव हैं कि स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए इनका इस्‍तेमाल कैसे जाये और यह किन-किन आहारों में उपलब्‍ध होता है। आइए हम बताते हैं।

  • अपने फिटनेस प्लान में शामिल करें ये टिप्स, बन जाएगी अच्छी सेहत

    अपने फिटनेस प्लान में शामिल करें ये टिप्स, बन जाएगी अच्छी सेहत

    फिट रहना एक आदत होती है, और जिन लोगों को ये आदत होती है वे रोगमुक्त और सेहत से भरा जीवन जी पाते हैं। लेकिन इस फिटनेस के लिए जरूरत होती है एक ऐसे डेली फिटनेस प्लान की जो आपको कमाल की फिटनेस दे सके।

  • मांसपेशियों में खिंचाव से घुटनों में है तेज दर्द, तो इन 5 व्यायामों से मिलेगी राहत

    मांसपेशियों में खिंचाव से घुटनों में है तेज दर्द, तो इन 5 व्यायामों से मिलेगी राहत

    कई बार मांसपेशियों में खिंचाव, किसी चोट या अन्य कारण से घुटनों में दर्द की समस्या हो जाती है। घुटनों में दर्द के कारण चलना-फिरना और उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है इसलिए दर्द और परेशानी के अलावा इससे रोजमर्रा के काम भी प्रभावित होते हैं। लेकिन कुछ आसान व्यायामों द्वारा घुटनों के दर्द से राहत पाई जा सकती है। इन व्यायामों को करने से मांसपेशियों में ढीलापन आता है और दर्द ठीक हो जाता है।

  • इन 7 फूड्स में होता है केले से कई गुना ज्यादा पोटैशियम

    इन 7 फूड्स में होता है केले से कई गुना ज्यादा पोटैशियम

    सभी अंगों और कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए पोटैशियम बहुत जरूरी तत्व है। शरीर में 100 से ज्यादा क्रियाओं में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ज्यादातर लोग मानते हैं कि पोटैशियम का सबसे अच्छा स्रोत केला है। ये बात सही है कि केले में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है मगर ऐसे भी कई रोजमर्रा के फूड्स हैं जिनमें केले से भी कई गुना ज्यादा पोटैशियम होता है। इसलिए आइये आपको बताते हैं कुछ ऐसे आहार जिनमें पोटैशियम की मात्रा भरपूर होती है।

  • ये 4 योग हैं बॉलीवुड सेलेब्स की फिटनेस का राज, आप भी करें ट्राई

    ये 4 योग हैं बॉलीवुड सेलेब्स की फिटनेस का राज, आप भी करें ट्राई

    सेलेब्‍स अपनी फिटनेस और यंग लुक के लिए हेल्दी फूड, अनुशासित लाइफस्टाइल और सबसे महत्वपूर्ण, योग को मानते हैं। आइए बॉलीवुड के कुछ ऐसे ही सेलेब्स के बारे में जानते हैं जो योग अपने फिट होने का मंत्र मानते हैं।