आयुर्वेद स्लाइडशो

  • कड़कड़ाती सर्दी में भी बॉडी को गर्म रखती हैं घर की ये 5 औषधियां

    कड़कड़ाती सर्दी में भी बॉडी को गर्म रखती हैं घर की ये 5 औषधियां

    कुछ औषधियों को आहार में शामिल करने से हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और रक्त प्रवाह सही रहता है, जिस कारण शरीर में गर्मी बनी रहती है। तो आइये आपको बताते हैं कि कौन-कौन सी औषधियां सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं। ये औषधियां आमतौर पर हर भारतीय घरों में मौजूद होती है।

  • इन 5 बीमारियों का काल है ये 'आयुर्वेदिक जूस'

    इन 5 बीमारियों का काल है ये 'आयुर्वेदिक जूस'

    जब भी किसी स्‍वस्‍थ्‍यवर्धक पेय पदार्थ की बात होती है तो फलों और सब्जियों के जूस की चर्चा जरूर होती है। मगर ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि कौन सा जूस किस बीमारी में या किन परिस्थितियों में पिया जाए तो उससे गंभीर से गंभीर बीमारियां दूर रहती है। तो चलिए आज हम आपको 5 ऐसी बीमारियों को नष्‍ट करने के लिए 5 आयुर्वेदिक जूस के बारे में बता रहे हैं जिसे बनाना बहुत आसान है और आपके बजट में भी है। इसे आप अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

  • सेहत को फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है करेले का जूस

    सेहत को फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है करेले का जूस

    डायबिटीज से लेकर वजन घटाने तक, सभी बीमारियों के लिए वरदान माने जाने वाला करेले का जूस हर किसी के लिए सिर्फ फायदों से भरपूर हो, ऐसा जरूरी भी नहीं है।

  • सेहत और स्‍वाद से भरपूर हैं किचन में मौजूद ये स्‍टार शेप्‍ड मसाले

    सेहत और स्‍वाद से भरपूर हैं किचन में मौजूद ये स्‍टार शेप्‍ड मसाले

    मसालों के औषधीय गुणों के बारे में आप जानते ही होगें लेकिन आज हम आपको आपकी ही किचन में मौजूद स्‍टार शेप्‍ड मसालों के फायदे के बारे में बताते हैं, आइए जानें।

  • हर्ब्‍स के फायदे बताते हैं आयुर्वेद के ये 10 दोहे

    हर्ब्‍स के फायदे बताते हैं आयुर्वेद के ये 10 दोहे

    कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचाने वाले आसान घरेलू हर्ब्‍स को लोगों ने दोहों के माध्‍यम से बताया है। आइए ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक दोहों के बारे में जानते हैं जिनमें आसान हर्ब्‍स के फायदे छिपे हैं।

  • आयुर्वेदिक नुस्‍खों से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट

    आयुर्वेदिक नुस्‍खों से हो सकते हैं ये साइड इफेक्‍ट

    आयुर्वेदिक नुस्‍खों को साइड-इफेक्‍ट से परे माना जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कुछ औषधियां ऐसी भी हैं जिनके प्रयोग से साइड-इफेक्‍ट भी होता है, अगर आपकेा विश्‍वास नहीं तो ये स्‍लाइडशो पढ़ें और खुद जान जायें।

  • आयुर्वेद से जानें दूध पीने के 5 फायदे

    आयुर्वेद से जानें दूध पीने के 5 फायदे

    कुछ लोगों को दूध पीने के बाद हजम नहीं हो पाता। उन्‍हें पेट फूलने या फिर बार खराब होने की समस्‍या से जूझना पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध पीने के कुछ नियम हैं, जिनका पालन करने से आपको दूध हजम हो जाएगा।

  • श्‍वेत प्रदर के लिए आयुर्वेदिक उपचार

    श्‍वेत प्रदर के लिए आयुर्वेदिक उपचार

    अगर आप श्‍वेत प्रदर से ग्रस्‍त है और दवाईयां खा-खाकर थक चुकी हैं, लेकिन आपको आराम नहीं मिल पा रहा तो आयुर्वेद में इसका स्‍थायी इलाज है। आइए श्‍वेत प्रदर के आयुर्वेदिक उपायों के बारे में जानते है।

  • जानें अभ्रक के प्रकार और इनके फायदे

    जानें अभ्रक के प्रकार और इनके फायदे

    अभ्रक भस्म आयुर्वेद में प्रयोग की जानी वाली एक प्रचीन दवा है। इसे अकेले या फिर अन्य घटकों के साथ लेने पर कई तरह के रोगों का नाश होता है। विशेषकर कफ रोगों, उदर रोगों, नसों की कमजोरी, पुरुषों के विकारों आदि में यह भस्म बहुत लाभप्रद होती है।

  • आयुर्वेदिक ऑयल पुलिंग के 7 अद्भुत लाभ

    आयुर्वेदिक ऑयल पुलिंग के 7 अद्भुत लाभ

    क्‍या आपने कभी ऑयल पुलिंग करने की कोशिश की है? क्‍या आपको इसके स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानकारी है? मानो या न मानो लेकिन इसके अद्भुत लाभों के कारण प्राचीन काल से इसका इस्‍तेमाल होता आ रहा है।