कैंसर क्‍या है

कैंसर क्‍या है

What Is Cancer In Hindi: कैंसर जानलेवा बीमारी है। कैंसर के मरीज जल्‍दी ठीक नही होते हैं क्‍योंकि इसके लक्षणों का पता देर से चलता है। कैंसर के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें। कैंसर क्‍या है, कैंसर के लक्षण क्‍या हैं, कैंसर के विभिन्‍न प्रकार, सर्वाइकल कैंसर, ब्‍लैडर कैंसर, कोलोरेक्‍टल कैंसर, स्‍तन कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, एसोफैगल कैंसर, पैंक्रियाटिक कैंसर, बोन कैंसर ब्‍लड कैंसर, आद‍ि के बारे में जानिए इस केटेगरी में।  

  • 5 कारण जिससे लोगों को स्किन कैंसर से नहीं लगता डर

    5 कारण जिससे लोगों को स्किन कैंसर से नहीं लगता डर

    त्वचा कैंसर अर्थात स्किन कैंसर के मामले में हम आपको उतना ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि त्वचा कैंसर का पता अब मिनटों में नहीं बल्कि सेकेंडों में चल जाएगा।

  • जानें क्‍यों कैंसर का अधूरा इलाज हो जाता है और खतरनाक

    जानें क्‍यों कैंसर का अधूरा इलाज हो जाता है और खतरनाक

    कैंसर के मरीजों में इलाज के बावजूद इसके फिर से होने का जोखिम बना रहता है। चलिए जानने की कोशिश करते हैं कि कैंसर के दोबारा या कई बार हो जोने के क्या कारण होते हैं और इससे बचाव के क्या संभव उपाय मौजूद हैं।

  • जानें शौचालय नहीं जाने से क्‍यों रहता है गर्भाशय कैंसर का खतरा

    जानें शौचालय नहीं जाने से क्‍यों रहता है गर्भाशय कैंसर का खतरा

    कई बार महिलाएं बाजार, स्कूलों और कार्यालय में शौचालय की कमी की वजह से समय पर टॉयलेट नहीं जा पाती, इससे उनके गर्भाशय और बड़ी आंत पर दबाव पड़ता है जो गर्भाशय कैंसर का कारण बन जाता है।

  • पुरुषों में कैंसर के 15 लक्षण

    पुरुषों में कैंसर के 15 लक्षण

    पुरुषों को कैंसर के इन 15 लक्षणों को नजरअंदाज नही करना चाहिए, आइए हम आपको कैंसर के लक्षणों के बारे में बताते हैं। अगर कैंसर के लक्षण समय रहते दिखने लगे तो जरूरी उपाय करके इससे बचा जा सकता है।

  • त्वचा कैंसर में जानकारी ही बचाव है

    त्वचा कैंसर में जानकारी ही बचाव है

    त्वचा का कैंसर मिलानोसाईट्स (melanocytes) सेल्स  में होता है, जिसे मेलानोमा कहते हैं। मेलेनोमा एक ऐसा कैंसर है जो मेलोनोसाईट्स में होता है और जो त्वचा के रंग का निर्माण करता है, इसे मिलेनिन के नाम से जानते हैं।

  • सीएनजी गाडि़यों से निकलने वाले धुएं से कैंसर का खतरा

    सीएनजी गाडि़यों से निकलने वाले धुएं से कैंसर का खतरा

    सीएनजी से चलने वाली गाड़ियां भी अब सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो रही हैं, सीएसआईआर की एक रिपोर्ट में इसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण माना है, अधिक जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

  • कैंसर फोबिया क्या है

    कैंसर फोबिया क्या है

    सामान्य बीमारी के लक्षण दिखने पर लोगों को कैंसर की संभावना दिखाई देती है जिसके कारण कैंसर फोबिया होता है। 

  • जानें किन कारणों से होता है जबड़े का कैंसर

    जानें किन कारणों से होता है जबड़े का कैंसर

    जबड़े के कैंसर की मुख्य वजह एल्कोहल, ध्रूमपान व तंबाकू का सेवन आदि होती हैं, लेकिन कई आन्य कारण भी हैं जिनकी वजह से जबड़े संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिये आपको इस बारे में सभी जरूरी जानकारियां होनी चाहिये।  

  • हड्डियों के कैंसर की तरफ इशारा करते हैं ये लक्षण

    हड्डियों के कैंसर की तरफ इशारा करते हैं ये लक्षण

    हड्डियों का कैंसर बच्चे या बूढ़े किसी को भी हो सकता है। हालांकि हड्डियों का कैंसर ज्यादा आम नहीं है। इस प्रकार के कैंसर की शुरुआत इंसान की हड्डियों से होती है  और इस प्रकार के कैंसर की शुरुआत इंसान के किसी भी हड्डी से हो सकती है।

  • विटामिन बी3 के नियमित सेवन से कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

    विटामिन बी3 के नियमित सेवन से कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

    विटामिन समूह हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं विटामिन समूह में विटामिन बी3 त्‍वचा कैंसर की संभावना को कम कर सकता है, आखिर यह कैसे संभव है, जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

Next »कैंसर क्‍या है पर कुल लेख :76