संगीत थेरेपी

संगीत थेरेपी

Music Therapy in Hindi-म्‍यूजिक थेरेपी क्‍या है, यह कैसे काम करती है, किन-किन रोगों के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है, म्‍यूजिक थेरेपी से तनाव और मानसिक विकार से कैसा बचा जा सकता है, म्‍यूजिक थेरेपी के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें। संगीत मन को सुकून तो देता ही है, लेकिन अब कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी मददगार होता है, इस पद्धति को म्‍यूजिक थेरेपी कहते हैं। संगीत की स्वर लहरियों से मनोरंजन के तौर पर तो मन प्रसन्न होता है। साथ ही यह तनाव और कई मानसिक विकारों को दूर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे-जैसे व्यक्ति संगीत की स्वर लहरों में खोता है, उसका ध्यान दूसरी बातों से हटता जाता है और वह राहत महसूस करने लगता है। म्‍यूजिक थेरेपी अकेलेपन और तनाव को भी काफी हद तक कम करता है। इससे अवसाद दूर होता है और बेचैनी भी कम होती है। यह ध्यान और एकाग्रता को भी बढ़ाता है। इसके अलावा म्‍यूजिक थेरेपी से दर्द को भी दूर किया जा सकता है। यानी इस केटेगरी में आपको म्‍यूजिक थेरेपी के बारे में सभी तरह की जानकारी मिलेगी।

Health Articles
संगीत थेरेपी
  • मानसिक विकलांग बच्चों के लिए संगीत थेरेपी

    मानसिक विकलांग बच्चों के लिए संगीत थेरेपी

    जब एक बच्चे को एक सामान्य बच्चों के मुकाबले संवेदी जानकारी का उपयोग करने में और समझने में कठिनाई होती हैं, तो उसे सीखने में विकलांगता से पीड़ित कहा जाता है। हालांकि मानसिक तौर पर विकलांग बच्चों के लिए संगीत थेरेपी फायदेमंद सिद्ध हो सकती है।

  • मन के साथ तन को भी स्‍वास्‍थ्‍य रखता है संगीत

    मन के साथ तन को भी स्‍वास्‍थ्‍य रखता है संगीत

    संगीत ना सिर्फ हमें सुकून देता है, बल्कि विशेषज्ञों ने माना है कि संगीत सुनने से तनाव भी कम होता है, आइए जानें कैसे।

  • बहुत उपयोगी है संगीत चिकित्‍सा

    बहुत उपयोगी है संगीत चिकित्‍सा

    संगीत हमारे लिए केवल मनोरंजन का जरिया भर नहीं है। संगीत हमारे तन-मन को सुकून देता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। अब डॉक्टर भी संगीत थेरेपी के महत्व को समझ रहे हैं और अधिक से अधिक इसका उपयोग कर रहे हैं।

  • अर्थरा‍इटिस के लिए आजमायें संगीत थेरेपी

    अर्थरा‍इटिस के लिए आजमायें संगीत थेरेपी

    संगीत एक व्‍यायाम की तरह है, यह मन को सुकून देने के साथ-साथ कई बीमारियों से उपचार में भी सहायक है, अर्थराइटिस जैसी बीमारी के उपचार में आप संगीत थेरेपी का सहारा ले सकते हैं।

  • सांस की समस्याओं के उपचार के लिए सिंगिंग थेरेपी

    सांस की समस्याओं के उपचार के लिए सिंगिंग थेरेपी

    सांसों की बीमारी के मरीजों को हिदायत दी जाती है कि वे गहरी और धीमी सांस लें। दरअसल, अपनी सांसों की गति को लयबद्ध करने से वे अपनी समस्‍या को काफी हद तक कम कर सकते हैं। गाने के लिए सांसों को लयबद्ध होना जरूरी है इसलिए चिकित्‍सक अब इस निराले अंदाज में सांसों की बीमारी का इलाज करने के नये तरीके पर विचार कर रहे हैं।

  • संगीत थेरेपी से दूर होता है तनाव और अवसाद

    संगीत थेरेपी से दूर होता है तनाव और अवसाद

    कई शोधों में यह साबित भी हो चुका है, कि संगीत तनाव और अवसाद कम करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • अब गाने सुनकर भगाइए अपने रोग

    अब गाने सुनकर भगाइए अपने रोग

    अगर आप पेट दर्द या सिर दर्द से तड़पते हुए अस्पताल पहुंचे और वहां पहुंचने पर डाक्टर दवा देने के बजाय आपको संगीत सुनाने लगे तो चौंके नहीं।

संगीत थेरेपी पर कुल लेख :7