स्वस्थ खान-पान

स्वस्थ खान-पान

Healthy Eating in Hindi (हेल्‍दी ईटिंग), Sawasth Khanpan in Hindi (स्वस्थ खान-पान): खान-पान की आदतों के विषय में संपूर्ण जानकारी, खाने का सही समय, परिवार के साथ खाना, उम्र के अनुसार खान-पान आदि की जानकारी के बारें में यहां पढ़ें। हरी सब्जियों का हमारे भोजन और पोषण में बहुत महत्व है। लेकिन अगर इन सब्जियों को सही से ना धोया जाएं तो ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाती हैं।शरीर में से अत्यधिक नमक की मात्रा नुकसानदेह है, इसे सामान्‍य करने में कुछ आहार मददगार हैं।फाइबरयुक्‍त आहार हमारे लिए क्‍यों फायदेमंद है और फाइबर सबसे ज्‍यादा मात्रा में किसमें पाया जाता है।

Health Articles
स्वस्थ खान-पान
  • जोड़ों के दर्द और पाचन को ठीक करता है खजूर शेक

    जोड़ों के दर्द और पाचन को ठीक करता है खजूर शेक

    खजूर का फल दिखने में भले छोटा हो लेकिन स्वास्थ, सेहत और स्वाद के लिहाज से ये बड़े काम का है। 

  • ओट से पाएं सेहत और सौंदर्य

    ओट से पाएं सेहत और सौंदर्य

    ओटमील और ओट के चोकर में पर्याप्त डाइटरी फाइबर होता है। इसमें पाया जाने वाला सॉल्युबल फाइबर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इसके फायदों के बारे में इस लेख में पढ़े।

     

  • रोज एक सेब खाओ डाक्टर को दूर भगाओ

    रोज एक सेब खाओ डाक्टर को दूर भगाओ

    सेब में कई औषधीय गुण होते हैं। यही वजह है कि आहार विशेषज्ञ रोज एक सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब न केवल शरीर में कोलेस्ट्राल का स्तर घटाता है यह मोटापे, सिर दर्द, आर्थराइटिस में भी खासा लाभदायक साबित होता है।

स्वस्थ खान-पान पर कुल लेख :3
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK