अवसाद

अवसाद

Depression in Hindi-अवसाद - जीवनशैली और खान-पान के कारण तनाव का शिकार होना आजकल आम हो गया है। किसी न किसी कारण आदमी अवसादग्रस्‍त हो जाता है। अवसाद क्‍या है, अवसाद क्‍यों होता है, अवसाद के कारण, अवसाद के प्रकार, अवसाद की विभिन्‍न स्थितियां और अवसाद के बारे में ज्‍यादा जानने के लिए इस केटेगरी को पढ़ें।

Health Articles
अवसाद
  • डिप्रेशन के शिकार हुए कॉमेडियन कपिल शर्मा, जानें क्‍या है बड़ा कारण

    डिप्रेशन के शिकार हुए कॉमेडियन कपिल शर्मा, जानें क्‍या है बड़ा कारण

    कपिल शर्मा अपनी निजी जिंदगी की कुछ समस्‍या को लेकर काफी स्‍ट्रेस हैं। दुनिया को हंसाने वाले कपिल शर्मा आखिर क्‍यों दुखी हैं, यह सवाल हर किसी के मन में उठ रहा है, शायद इसकी वजह आप भी जानना चाह रहे होंगे। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं उनके डिप्रेशन की वजह क्‍या है, और इससे कैसे निजात पाया जा सकता है।

  • शरीर पर भी दिखते हैं डिप्रेशन के ये 5 लक्षण, नजरअंदाज न करें

    शरीर पर भी दिखते हैं डिप्रेशन के ये 5 लक्षण, नजरअंदाज न करें

    डिप्रेशन यानि अवसाद एक ऐसी समस्या है जिससे बहुत सारे लोग ग्रस्त हैं। अवसाद कई बार थोड़े समय के लिए ही रहता है, कभी यही अवसाद भयानक रूप ले लेता है। अवसाद की स्थिति तब उत्पन्न होती है जब हम जीवन के हर पहलू पर नकारात्मक रूप से सोचने लगते हैं।

  • डिप्रेशन सबको होता है, 2017 में इन बॉलीवुड सेलेब्स ने बताई अपने डिप्रेशन की कहानी

    डिप्रेशन सबको होता है, 2017 में इन बॉलीवुड सेलेब्स ने बताई अपने डिप्रेशन की कहानी

    हर इंसान जिंदगी के किसी न किसी मोड़ पर डिप्रेशन का शिकार होता है और सेलिब्रिटीज भी इससे अछूते नहीं हैं। ये हैं बॉलीवुड के वो सेलिब्रिटीज जिन्हें साल 2017 में गहरे डिप्रेशन का शिकार होना पड़ा।

  • गुस्‍सा करने से होती है ये जानलेवा बीमारी, इन 5 टिप्‍स से करें कंट्रोल

    गुस्‍सा करने से होती है ये जानलेवा बीमारी, इन 5 टिप्‍स से करें कंट्रोल

    अगर आपको भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्‍सा आ जाता है तो यह गंभीर बात है। इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यह आपके और आपके परिवार के लिए बहुत जरूरी है। इसके लिए किसी अच्‍छे एक्‍सपर्ट की सलाह जरूरी लेनी चाहिए।

  • कीमोथेरेपी के असर को कम कर सकता है डिप्रेशन

    कीमोथेरेपी के असर को कम कर सकता है डिप्रेशन

    कैंसर के उपचार के लिए सबसे कारगर तरीका कीमोथेरेपी है, लेकिन डिप्रेशन में इसका प्रभाव कम क्यों हो जाता है, जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

  • प्रार्थना से भी दूर होता है तनाव

    प्रार्थना से भी दूर होता है तनाव

    प्रार्थना से न सिर्फ तनाव का स्तर कम होता है, बल्कि यह कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है। आइए जानें कैसे, प्रार्थना न सिर्फ तनाव के स्‍तर को कम करती है, बल्कि कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार साबित होती है।

  • कहीं आप भी शापैहोलिक तो नहीं

    कहीं आप भी शापैहोलिक तो नहीं

    यह तथ्य शायद आपको चौंका दे, ज़रूरत से ज्यादा शापिंग भी एक प्रकार का नशा है।

  • जानें क्‍या है अवसाद

    जानें क्‍या है अवसाद

    हर व्यक्ति कभी न कभी दुखी या उदास हो जाता है, लेकिन अक्सर यह अहसास क्षणिक होता है और कुछ ही दिनों में वह इस अहसास से उबर आता है।

  • काजू खायें तनाव दूर भगायें

    काजू खायें तनाव दूर भगायें

    मानसिक अवसाद हर व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी होता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, हां सावधान जरूर रहें कि ये लबें समय तक ना रहे, इससे बचाव के उपाय जानने के लिए ये लेख पढ़ें।

  • दिमाग को सक्रिय करता मोबाइल

    दिमाग को सक्रिय करता मोबाइल

    आपने सुना होगा मोबाइल फोन पर चिपके रहने से स्वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ता है,लेकिन आपको बता दें कि आपकी ये धारणा गलत है। मोबाइल फोन दरअसल दिमाग को अलग-अलग रूपों में प्रभावित करता है। आइए जानें मोबाइल के प्रभावों को।

Next »अवसाद पर कुल लेख :23
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK