डेंगू

डेंगू

Dengue in Hindi (डेंगू), Dandak Jwar in Hindi (दण्डक ज्वर):  डेंगू संक्रामक रोग है और यह जानलेवा भी हो सकता है। डेंगू एडीज मच्‍छर के काटने से फैलता है, यह मच्‍छर दिन में काटते हैं। डेंगू होने पर तेज बुखार, शरीर में दर्द, पेट में दर्द खून की उल्‍टी जैसी समस्‍यायें शुरू हो जाती हैं। डेंगू क्‍या है, डेंगू कारण, डेंगू लक्षण, डेंगू बचाव व  डेंगू चिकित्‍सा। डेंगू की जांच, डेंगू होने का मौसम। बच्‍चों, बड़ों और बूढ़ों में डेंगू के लक्षण। डेंगू होने पर समस्‍यायें, डेंगू से कैसे बचें, डेंगू का जीन इसके अलावा डेंगू के बारे में ज्‍यादा जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें।

Health Articles
डेंगू

Quiz of the Week

16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य डेंगू के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना है क्योंकि हर साल करोड़ों लोग जानकारी के अभाव में इस रोग के कारण जान गंवाते हैं।

डेंगू का बुखार कैसे फैलता है?

मधुमक्खी के काटने से

,

डेंगू के मरीज को छूने से

,

मच्छर के काटने से

,

इनमें से कौन सा डेंगू का लक्षण नहीं है?

मुंह से बदबू आना

,

ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढ़ना

,

सिर, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

,

डेंगू का पता किस टेस्ट द्वारा चलता है?

पेशाब की जांच द्वारा

,

खून की जांच द्वारा

,

शारीरिक लक्षणों द्वारा

,

डेंगू होने पर मरीज को कब अस्पताल में भर्ती करना चाहिए?

प्लेटलेट्स 5 होने पर

,

प्लेटलेट्स 200 से ज्यादा होने पर

,

प्लेटलेट्स 1 लाख से कम होने पर

,

डेंगू से बचाव के लिए क्या करना चाहिए?

आसपास की साफ-सफाई करना

,

पौष्टिक आहार खाना

,

दोनों

,

क्या डेंगू को घर पर इलाज द्वारा ठीक किया जा सकता है?

हां

,

नहीं

,

कुछ मामलों में

,

क्या डेंगू जानलेवा होता है?

हां

,

नहीं

,

कभी-कभी

  • सामान्य बुखार और डेंगू के बुखार के लक्षणों में होता है अंतर, ऐसे पहचानें

    सामान्य बुखार और डेंगू के बुखार के लक्षणों में होता है अंतर, ऐसे पहचानें

    कुछ डॉक्‍टर साधारण बुखार को  भी डेंगू बता देते हैं ताकि वो मरीज को डराकर सकें। इसलिए आपको डेंगू और साधारण बुखार में फर्क मालूम होना चाहिये।

  • जानिए डेंगू का बुखार कब हो जाता है खतरनाक और क्या हैं सीवियर डेंगू के लक्षण?

    जानिए डेंगू का बुखार कब हो जाता है खतरनाक और क्या हैं सीवियर डेंगू के लक्षण?

    सीवियर डेंगू बच्चों और बड़ों दोनों को हो सकता है मगर आमतौर पर इसका खतरा बच्चों को ज्यादा होता है। इस तरह के डेंगू का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए, तो मरीज की जान भी जा सकती है।

  • डेंगू रक्तस्रावी ज्वर

    डेंगू रक्तस्रावी ज्वर

    Dengue Fever in Hindi: डेंगू रक्तस्रावी ज्वेर डेंगू वायरस के अंतिम चरण से पहले ही स्थिति है। डेंगू रक्तहस्रावी ज्‍वर को डेंगू हिमोरेजिक बुखार के नाम से भी जाना जाता है। आइए जानते हैं आखिरकार डेंगू रक्त्स्रावी ज्वर होता क्याम है।

  • डेंगू की पहचान के लिए करें रक्‍त जांच

    डेंगू की पहचान के लिए करें रक्‍त जांच

    डेंगू वायरस एडीस नामक मच्छर के काटने से रोगी व्यक्ति से स्वस्थ व्यक्ति में फैलता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि डेंगू का पता कैसे लगाया जाए।

  • डेंगू बुखार की जांच

    डेंगू बुखार की जांच

    डेंगू की पुष्टि के लिए रक्तत जांच जरूरी होती है। बुखार की शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टेर को दिखाना चाहिए। सामान्ये दिखने वाले बुखार के लक्षण डेंगू के लक्षण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि जानलेवा डेंगू की जांच के लिए क्या करना पड़ता है।

  • बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण

    बच्चों में डेंगू बुखार के लक्षण

    डेंगू बुखार व्‍यस्‍कों के मुकाबले बच्‍चों में अधिक तीव्रता से फैलता है। सही समय पर डेंगू की पहचान आपके बच्‍चे को डेंगू की जटिलताओं से बचा सकता है।

  • डेंगू बुखार और त्वचा रैश

    डेंगू बुखार और त्वचा रैश

    डेंगू बुखार के लक्षण अन्यक बीमारियों से मिलते-जुलते है। इसीलिए शुरूआत में डेंगू को पहचानना मुश्किल होता है। हालांकि डेंगू बुखार से व्यैक्ति की त्वपचा ठंडी पड़ जाती है। शरीर पर लाल-गुलाबी चकते पड़ जाते हैं। आइए जानते है डेंगू बुखार के लक्षणों के बारे में।

  • डेंगू रक्तस्रावी ज्वर के कारण

    डेंगू रक्तस्रावी ज्वर के कारण

    डेंगू महामारी एडीस इजिप्ट  मच्छर के काटने से फैलती है लेकिन इस रोग का मुख्य  कारण विषाणु मच्छरों द्वारा मानव शरीर में पहुचना हैं। डेंगू रक्तरस्रावी ज्वतर के फैलने के भी कई कारण है। आइए जानें इन कारणों के बारे में।

  • डेंगू वैक्सीन क्या  है

    डेंगू वैक्सीन क्या है

    डेंगू के कई प्रकार होने के कारण अभी तक डेंगू वक्सीन तैयार नहीं हो पाई है। हालांकि कुछेक देश डेंगू वैक्सीन तैयार करने का मन बना चुके है तो कुछेक देश मानव जा‍ति को डेंगू के खतरे से बचाने के लिए वैक्सीन पर लगातार शोध कर रहे हैं। आइए जानते है आखिर क्या है डेंगू वैक्सीन।

  • डेंगू  का प्रकोप

    डेंगू का प्रकोप

    डेंगू वायरस के द्वारा फैलने वाली बीमारी है और यह वायरस मच्छ‍रों के काटने से से फैलता है। डेंगू बुखार एक संक्रामक रोग है और कुछ स्थितियों में यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है। बरसात के मौसम में जगह जगह पानी जमा होने के कारण मच्‍छरों की संख्‍या भी बढ़ जाती है।

Next »डेंगू पर कुल लेख :38