चिकनगुनिया

चिकनगुनिया

Chikungunya in Hindi (चिकनगुनिया): चिकनगुनिया के विषय में जानकारी व लेख पढ़ें और चिकनगुनिया के लक्षण, चिकनगुनिया के कारण, चिकित्सा, बचाव के बारे में www.onlymyhealth.com पर संपूर्ण जानकारी पायें|

Health Articles
चिकनगुनिया
  • डॉक्टरों ने भी माना, चिकनगुनिया के लिए दवा से भी ज्यादा असरदार हैं ये 5 नुस्खे

    डॉक्टरों ने भी माना, चिकनगुनिया के लिए दवा से भी ज्यादा असरदार हैं ये 5 नुस्खे

    कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर चिकनगुनिया के प्रभाव को काफी कम‍किया जा सकता है। आइए जानें कुछ ऐसे उपाय जो आपको इस पीड़ादायक बुखार में राहत पहुंचा सकते हैं।

  • आयुर्वेद की मदद से करें चिकनगुनिया का इलाज

    आयुर्वेद की मदद से करें चिकनगुनिया का इलाज

    आधुनिक चिकित्‍सा विज्ञान में अभी तक चिकनगुनिया का कोई इलाज मौजूद नहीं है, लेकिन आयुर्वेद के कई जानकार इस बीमारी की काट होने का दावा करते हैं। आइए जानें कैसे आप आयुर्वेद के जरिये इस बीमारी को दूर सकते हैं।

  • जानें शरीर को कितना प्रभावित करता है चिकनगुनिया वायरस

    जानें शरीर को कितना प्रभावित करता है चिकनगुनिया वायरस

    चिकनगुनिया वायरस की जटिलताएं कहीं न कहीं डेंगू वायरस से भी मिलती-जुलती हैं। आइए जानें चिकनगुनिया वायरस शरीर पर अपना क्या प्रभाव छोड़ जाता है।

  • चिकनगुनिया में जोड़ों का दर्द

    चिकनगुनिया में जोड़ों का दर्द

    चिकनगुनिया से मांसपेशियों में दर्द होता है। चिकनगुनिया का प्रभाव व्यक्ति पर इतना अधिक पड़ता है कि वह लंबे समय तक इसके प्रभाव से मुक्त नहीं हो पाता। आइए जानते हैं एक स्वस्थ व्यक्ति को चिकनगुनिया के क्या खतरे हो सकते हैं।

  • चिकनगुनिया का प्रकोप

    चिकनगुनिया का प्रकोप

    चिकनगुनिया बुखार के लिए बहुत ज्यादा असरकारक दवाइयां बाजा़र में नहीं हैं। लेकिन कुछ उपाय अपनाकर चिकनगुनिया की रोकथाम के प्रयास किए जा सकते हैं।

  • चि‍कनगुनिया के फैलने के कारण

    चि‍कनगुनिया के फैलने के कारण

    अगर आपके आसपास सफाई हो तो आपका मन प्रसन्‍न रहता है। इसके साथ ही आप कई संभावित बीमारियों के खतरे से भी बचे रहते हैं। चिकनगुनिया भी एक ऐसी ही बीमारी है, जो मच्‍छर के काटने से फैलती है। अगर आप कुछ सावधानियां बरतें तो इस बीमारी के खतरे से बचे रह सकते हैं।

  • चिकनगुनिया को रोकने के उपाय

    चिकनगुनिया को रोकने के उपाय

    बीमारी होने से अच्‍छा है कि उसे होने ही न दिया जाए। अपने आसपास के माहौल को साफ रखें और साथ ही कुछ जरूरी सावधानियां बरतें। इनसे आप चिकनगुनिया से बचे रह सकते हैं।

  • चिकनगुनिया और इसकी जटिलताएं

    चिकनगुनिया और इसकी जटिलताएं

    चिकनगुनिया वायरस की जटिलताएं कहीं न कहीं डेंगू वायरस से भी मिलती-जुलती हैं। आइए जानें चिकनगुनिया वायरस शरीर पर अपना क्या प्रभाव छोड़ जाता है।

  • चिकनगुनिया की जांच

    चिकनगुनिया की जांच

    चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया के लिए जांच अलग-अलग स्तरों पर की जाती है, आइये चिकनगुनिया को डायग्‍नास करने वाले टेस्ट के बारे में जानें।

  • चिकनगुनिया वायरस जीवन चक्र

    चिकनगुनिया वायरस जीवन चक्र

    मादा एडिस मच्छर के काटने से पीडि़त व्यक्ति के रक्त में इस वायरस का संचरण होता है। ये वायरस स्वतंत्र कोशिकाओं के माध्यम से प्लाज्मा झिल्ली को नष्टक करने का काम करता है।

चिकनगुनिया पर कुल लेख :18