एक्यूपंचर

एक्यूपंचर

Acupuncture in Hindi- शरीर पर मौजूद कुछ बिंदु कई रोगों का उपचार करने की क्षमता रखते हैं। यदि इन बिंदुओं पर विशेष प्रकार से दबाव डाला जाए, तो यह बहुत ही प्रभावी होते हैं। एक्‍यूपंचर इलाज की ऐसी ही एक पद्धति है, जो शरीर के इन खास बिंदुओं पर सुई के प्रयोग से रोग को दूर करने में मदद मिलती है। यह इलाज की पुरातन जापानी पद्धति है। यदि इसे किसी विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाए, तो आमतौर पर इसके दुष्‍प्रभाव कम होते हैं। बिना दवा के दर्द से राहत दिलाने वाले इस उपचार से कई गंभीर और दीर्घकालिक बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। इसमें माइग्रेन से लेकर पीठ या कमर दर्द, जोड़ों के दर्द आदि शामिल हैं। एक्यूपंचर क्‍या है, एक्यूपंचर पाइंट, एक्यूपंचर सूई, एक्यूपंचर चिकित्सा, एक्यूपंचर के फायदे, जोखिम, एक्‍यूपंचर से रोगों का उपचार, एक्यूपंचर के अतिरिक्त प्रभाव और एक्‍यूपंचर से जुड़ी अन्‍य जानकारी के लिए इस केटेगरी को पढ़ें।

Health Articles
एक्यूपंचर
  • जानें कैसे काम करता है एक्‍यूप्रेशर

    जानें कैसे काम करता है एक्‍यूप्रेशर

    यह शरीर की बीमारी के लिए प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और मांसपेशियों को आराम देता है और उन्हें चंगा करता हैं। यह तनाव और चिंता से राहत में भी मदद करता है और शरीर को संतुलन पाने की अनुमति देता है ।

  • जानें क्या है रेकी की तकनीक

    जानें क्या है रेकी की तकनीक

    केवल प्रशिक्षित लोगों से ही रेकी की तकनीक से इलाज कराने पर लाभ मिलता है। नकारात्मक विचारों द्वारा यह शक्ति कम होती है।

  • बच्चों के लिए भी उपयोगी है एक्युप्रेशर

    बच्चों के लिए भी उपयोगी है एक्युप्रेशर

    एक्यूप्रेशर की तकनीक से बच्चों को जल्दी राहत मिल जाती है।

  • एक्युप्रेशर से हो सकता है शुगर कंट्रोल

    एक्युप्रेशर से हो सकता है शुगर कंट्रोल

    शुगर के इलाज के लिए एक्यूप्रेशर तकनीक का सुरक्षित तरीके से प्रयोग करना चाहिए। डॉक्टर द्वारा टेनिंग लेकर रोगी आराम से अपने घर में यह तकनीकि अपना सकते हैं। एक्यूरप्रेशर की तकनीक के जरिए एक महीने में शुगर पर काबू पाया जा सकता है।

  • एक्यूपंचर से संबंधी स्वास्थ्‍य स्थितियां

    एक्यूपंचर से संबंधी स्वास्थ्‍य स्थितियां

    एक्‍यूपंचर बीमारियों के उपचार की प्राकृतिक पद्धति है जिससे सामान्‍य समस्‍या के साथ खतरनाक बीमारियों का भी उपचार हो जाता है, इसे किसी कुशल चिकित्‍सक की देखरेख में ही किया जाना चाहिए।

  • एक्यूप्रेशर से पाचन शक्ति कैसे बढ़ाएं

    एक्यूप्रेशर से पाचन शक्ति कैसे बढ़ाएं

    एक्यूप्रेशर की मदद से आप पाचन से जुड़ी समस्याओं पर काबू पा सकते हैं। बस जरूरत है कि आपको शरीर में मौजूद समस्या से संबंधित एक्यूप्रेशर प्वाइंट की सही जानकारी हो। आइए जानें पाचन से जुड़े एक्यूप्रेशर प्वाइंट के बारे में।  

  • पीठ दर्द से परेशान हैं एक्यूपंचर है न

    पीठ दर्द से परेशान हैं एक्यूपंचर है न

    पीठ के निचले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए सही तरीके से किया गया एक्यूपंक्चर जितना फायदेमंद होता है उतना ही फायदेमंद नकली एक्यूपंक्चर भी होता है।

  • एक्यूप्रेशर कैसे कार्य करता है

    एक्यूप्रेशर कैसे कार्य करता है

    एक्‍यूप्रेशर शरीर के किन्‍हीं खास बिंदुओं को दबाकर कई रोगों का इलाज करता है। जैसे हाथ में मौजूद कुछ विशेष बिंदुओं को दबाकर आप सिरदर्द, पेटदर्द, हाजमा और अन्‍य कई  बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

  • एक्युप्रेशर और एक्युपंचर में अंतर

    एक्युप्रेशर और एक्युपंचर में अंतर

    मानव शरीर पर कुछ बिंदु होते है जो बायोइलेक्ट्रीकल आवेगों पर प्रतिक्रिया करते है और एनर्जी भी प्रदान करते हैं। जब इन बिंदुओं पर दबाव डाला जाता है, तब एंडोर्फिन नामक हार्मोन उत्पन्न होता है जो दर्द को कम करके खून और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ाने मे सहायता करता है।

  • एक्‍यूपंचर संबंधी सवाल

    एक्‍यूपंचर संबंधी सवाल

    एक्यूपंक्चर उपचार अति लोकप्रिय और बेहद कम नुकसानदेह होने के बावजूद इस उपचार के बारे में कई गलत धारणाएं फ़ैली हुई है!

एक्यूपंचर पर कुल लेख :10