एक्ने

एक्ने

Acne In Hindi - एक्ने - एक्ने क्‍या है, कैसे होता है, इसके लक्षण, कारण, चिकित्सा और बचाव के बारे में संपूर्ण जानकारी के लिए इसे केटेगरी को पढ़ें। त्वचा के नीचे स्थित सिबेसस ग्लैंड्स से त्वचा को नमी प्रदान करने वाला तेल निकलता है। ये ग्लैंड्स चेहरे, पीठ, छाती और कंधों पर सबसे ज्यादा होते हैं। अगर ये ज्यादा सक्रिय हो जाएं तो रोमछिद्र चिपचिपे होकर ब्लॉक हो जाते हैं और उनमें बैक्टीरिया पनपकर एक्‍ने का कारण बनता है। इसके अलावा शरीर में जरूरत से ज्यादा टॉक्सिन तत्व भी एक्ने का कारण होते हैं। लेकिन आप घबराइए नहीं क्‍योंकि एक्‍ने दूर करने के उपाय, एक्‍ने के लिए घरेलू उपाय, एक्‍ने को छिपाने वाले मेकअप, एक्ने से बचने के लिए त्वचा का कैसे ध्यान रखें, एक्‍ने का निदान आदि के बारे में सभी तरह की जानकारी आपको यहां मिलेगी।

Health Articles
एक्ने
  • पीठ के मुंहासों के निशान को हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

    पीठ के मुंहासों के निशान को हटाने के लिए अपनाएं ये उपाय

    एक्ने सिर्फ चहरे पर ही नहीं होते, पीठ पर भी एक्ने होते हैं और अपने दाग वहां छोड़ देते हैं, हालांकि कुछ उपायों की मदद से इस निशानों को दूर किया जा सकता है।

  • सर्दियों में मुंहासों का कैसे करें इलाज

    सर्दियों में मुंहासों का कैसे करें इलाज

    हार्मोंस के असंतुलन तथा कई बार मौसम में हुए बदलाव के कारण मुंहासे होने की समस्या हो जाती है। लेकिन कुछ नुस्खों की मदद से सर्दियों में मुंहासों का इलाज संभव है।

  • एक्ने का घरेलू इलाज

    एक्ने का घरेलू इलाज

    एक्‍ने आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ आपकी खूबसूरती को भी प्रभावित करता है। एक्ने के घरेलू इलाज जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

  • स्किन बंप से कैसे पाएं छुटकारा

    स्किन बंप से कैसे पाएं छुटकारा

    स्किन बंप त्वचा संबंधी समस्या है जो त्वचा के ऊपर या अंदर हो सकती है। दिखने में यह पिंपल की तरह होता है। यह कई वजह से हो सकता है। इसे जड़ से खत्म करने के लिए इन आसान उपायों को अपनाएं।

एक्ने पर कुल लेख :4