High Cholesterol के पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें कम करने उपाय

High Cholesterol Causes Reasons: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या कई वजह या कारणों से हो सकती है, जानें इसके 7 कारण और कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 25, 2022
High Cholesterol के पीछे हो सकते हैं ये 7 कारण, जानें कम करने उपाय

High Cholesterol Causes Reasons In Hindi: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने से कई गंभीर रोग जैसे बाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आदि का जोखिम बढ़ जाता है। जिसके कारण व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक अच्छी या गुड कोलेस्ट्रॉल जिसे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) कहा जाता है, और दूसरा खराब या बेड कोलेस्ट्रॉल जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल एक मोम के जैसा पदार्थ होता है, जो हमारे रक्त में मौजूद होता है, जिसका निर्माण लिवर करता है। रक्त में जब अच्छे कोलेस्ट्रॉस का कम होना और खराब कोलेस्ट्रॉल हाई होने से हमारी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचता है, जो गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ता है या हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण (high cholesterol ke karan) क्या हैं? बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं कि हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें या कोलेस्ट्रॉल कम करने के क्या उपाय हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल के कई कारण और जोखिम कारक हो सकेत हैं, साथ ही अच्छी बात यह है कि जीवनशैली में बदलाव के साथ आप खराब कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं। इस लेख में हम आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के 7 कारण (high cholesterol ke karan) और कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (cholesterol kam karne ke upay) बता रहे हैं।

High Cholesterol Causes Reasons In Hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण- High Cholesterol Causes In Hindi

मायो क्लिनिक (Mayo Clinic) के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए जीवनशैली की खराब आदतें और मेडिकल कंडीशन जिम्मेदार हो सकती हैं जिनमें शामिल हैं...

  1. क्रोनिक किडनी डिजीज, डायबिटीज, थायराइड, एचआईवी एड्स, ल्यूपस आदि
  2. मोटापा या शरीर में चर्बी का अधिक स्तर
  3. शारीरिक गतिविधियां कम करना और गतिहीन जीवनशैली
  4. कुछ मेडिकल स्थितियों की दवाओं का अधिक सेवन
  5. संतृप्त वसा या ट्रांस वसा का अधिक सेवन जैसे जंक, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड
  6. शराब का अधिक सेवन और स्मोकिंग करना।
  7. लिवर संबंधी रोग या लिवर फंक्शन ठीक से न होना

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय- cholesterol kam karne ke upay

  • नियमित एक्सरसाइज जरूर करें। आप पैदल चलना, दौड़ना, स्विमिंग, साइकलिंग जैसी आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही आप योग भी कर सकते हैं।
  • शराब और स्मोकिंग से सख्त परहेज करें।
  • स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें और अनहेल्दी फूड्स के सेवन से परहेज करें।
  • बाहर का खाने के से बचें, घर पर बने भोजन का सेवन करें।
  • फल और सब्जियों को डाइट का हिस्सा बनाएं।
  • डायबिटीज, मोटापा और शरीर के अधिक वजन का प्रबंधन करें।
  • लिवर के स्वास्थ्य का ख्याल रखें।
  • नमक का सेवन कम करें

जीवनशैली में इन आसान बदलावों के साथ आप हाई कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम कर सकते हैं। अगर आप भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज से ही इन टिप्स को फॉलो करें।

All Image Source: freepik

Disclaimer