डायबिटीज में लें स्वस्थ आहार

डायबिटीज रोगी को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है और डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ आहार भी जरूरी होता है। आइए जानें, डायबिटीज के दौरान मरीजों को क्या-क्‍या स्वस्थ आहार लेने चाहिए।

Pooja Sinha
डायबिटीज़Written by: Pooja SinhaPublished at: Nov 14, 2012Updated at: Sep 30, 2015
डायबिटीज में लें स्वस्थ आहार

डायबिटीज रोगी को अपनी सेहत का बहुत ध्यान रखना पड़ता है और डायबिटीज रोगियों के लिए स्वस्थ आहार भी जरूरी होता है। यदि डायबिटीज रोगी अनुचित आहार लेंगे तो उन्हें स्‍वास्‍थ्‍य बिगड़ने के साथ-साथ कई अन्य बीमारियां होने का जोखिम भी बढ़ जाता है। लेकिन इसके साथ ही यह जरूरी है कि डायबिटीज रोगी को पता हो कि उन्हें आहार में क्या कुछ लेना चाहिए यानी उनके लिए अनुचित आहार क्या है और उचित क्या। आइए जानें स्वस्थ आहार के लिए डायबिटीज के दौरान मरीजों को क्या कुछ लेना चाहिए।daibetes in hindi

डायबिटीज में स्वस्थ आहार

  • शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि डायबिटीज के इलाज में दवाओं से अधिक पौष्टिक और स्वस्थ आहार कारगर साबित हो सकता है। ऐसे में रोगी को संतुलित आहार ही लेना चाहिए।
  • डायबिटीज रोगियों को ऐसा आहार लेना चाहिए जो जल्दी पच जाए और साथ ही घुलनशील फाइबर युक्त आहार लेना चाहिए।
  • स्ट्राबेरी, तरबूज, पपीता, बेर जैसे फल आदि जल्दी पच जाते हैं इसलिए वो आंत में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। डॉक्टर्स भी डायबिटीज मरीजों को ऐसे फाइबर युक्त फल खाने की सलाह देते हैं जो आंत को साफ रखने का काम करते हैं।
  • डायबिटीज से होने वाली अन्य बीमारियों और उनके दुष्प्रभाव से बचने में नियंत्रित और पौष्टिक भोजन बहुत कारगर होता है।
  • डायबिटीज के रोगियों को कार्बोहाइड्रेट के लिए मोटा अनाज, भूरे चावल, प्रोटीन युक्त पदार्थ, इत्यादि लेना चाहिए।
  • हालां‍कि डायबिटीज मरीज का आहार सामान्य व्यक्ति के आहार से बहुत अलग नहीं होता लेकिन डायबिटीज के मरीजों को अधिक मीठा, चिकनाई युक्त खाना न खाने की सलाह दी जाती है साथ ही उन्हें एक्सरसाइज और व्यायाम की भी सलाह दी जाती है।
  • डायबिटीज के रोगी को आहार में जड़ एवं कंद, मिठाइयाँ, चॉकलेट, तला हुआ भोजन, सूखे मेवे, चीनी, केला, चीकू, सीताफल इत्यादि चीजों को खाने से बचना चाहिए।
  • आमतौर पर डायबिटीज रोगी को खाने में अनाज, दालें, हरी पत्तेदार सब्जियां, टोंड दूध इत्यादि लेना फायदेमंद होता है, इससे रोगी को संतुलित आहार के साथ-साथ कैलोरी, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट इत्यादि भी भरपूर मात्रा में मिलेगा जो कि डायबिटीज रोगी के लिए फायदेमंद है।
  • डायबिटीज रोगियों को खानपान के साथ ही तरल पदार्थों का सेवन भी करना चाहिए। इसके लिए आप पानी की मात्रा बढ़ा सकते हैं। या फिर आप इसके अलावा नींबू पानी, गुनगुना पानी, फलों का रस, सब्जियों का रस, सूप इत्यादि भी ले सकती हैं। इससे भी डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

डॉक्टर की सलाह पर डायबिटीज रोगी स्वस्थ आहार के लिए अपना डायट चार्ट भी बनवा सकते हैं या फिर किसी डायटिशियन से भी कंसल्ट कर सकते हैं। ऐसे में डायबिटीज रोगी सही रूप में डायबिटीज कंट्रोल करने में सफल होंगे।


Image Source : Getty

Read More Articles On Diabetes In Hindi

Disclaimer