स्वस्थ आहार सेहत का आधार

फल और सब्जियां आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन, क्‍या आप जानते हैं कि इन्‍हें खाने का सही वक्‍त और तरीका इनकी खासियतों में इजाफा करता है।

Gayatree Verma
स्वस्थ आहारWritten by: Gayatree Verma Published at: Mar 08, 2013
स्वस्थ आहार सेहत का आधार

मसालेदार और चटपटा खाना, खाने का मन हर किसी को करता है लेकिन ये स्वास्थ्यवर्द्धक नहीं होते। सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन जरूरी है। खाना और स्‍वस्‍थ आहार ही सही मायने में अच्छे सेहत की बुनियाद है। थोड़ा सा खयाल रखकर आप अपनी सेहत को और बेहतर बनाए रख सकते हैं। खाने में आप चावल, दाल, रोटी, सब्जियां तो लेते ही हैं, लेकिन इन सब के साथ-साथ खाने में स्‍वस्‍थ आहार जैसे ताज़े फलों और सब्जि़यों का भी सेवन करें।

इन स्‍वस्‍थ आहार के सेवन मात्र से आपको बहुत सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाएगा और सेहत में भी निखार आएगा। अलग-अलग रंग के फलों व सब्जि़यों की अपनी उपियोगिता है। मौसम के बदलते मिज़ाज़ को देखते हुए सही मात्रा व सही समय पर फलों का सेवन करें।

 Healthy Food


फल और सब्जियां कब खायें:

  • सुबह ताज़े फलों का सेवन करें।
  • खाना खाने के 1 घंटा पहले या बाद में खाएं। पहले लेने से भूख बढ़ती है और बाद में लेने से भोजन पचाने में मदद करता है।
  • मौसमी का सेवन दोपहर में करें। धूप में जाने से कुछ देर पहले या कुछ देर बाद मौसमी लेना लाभदायक होता है। इससे शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होती।
  • वैसे तो नारियल पानी कभी भी पिया जा सकता है, लेकिन कोशिश करें कि नारियल पानी खाली पेट न पिएं।
  • दोपहर के खाने में दो से तीन फलों का और एक स‍ब्‍ज़ी का सलाद खायें, सलाद बनाने के लिए आप बीन्‍स और अंकुरित मटर का प्रयोग कर सकते हैं।
  • रात के खाने में कम से कम दो सब्जि़यों का सेवन करें।

फलों व सब्जि़यों में रंग का महत्‍व:

हरी सब्‍जि़यां व फल:

  • ब्रोकोली, गोभी, पालक जैसी हरी सब्जि़यों में विटामिन बी और मिनेरल्‍स होते हैं, इनके सेवन से मानसिक तनाव कम होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत बनती है।

 लाल रंग के फल व सब्‍जि़यां:

  • टमाटर, तरबूज़, लाल-गोभी जैसे फल व सब्‍जि़यों में फाइटोकेमिकल्‍स होते हैं और इनमें लाइकोपीन नामक रासायन होता है, जो किसी भी प्रकार की आंतरिक क्षति या सूरज की किरनों से होने वाली त्‍वचा की क्षति से सुरक्षा करता है।

 पीली और नारंगी सब्‍जि़यां व फल:

  • गहरे नारंगी और पीले रंग के फलों में कैरोटिनायड और विटामिन ए प्रचूर मात्रा में होते है, जो ऑस्‍टियोपोरोसिस का खतरा कम करते हैं। गाजर, कद्दू, मीठे आलू, जैसी सब्जि़यां आंखों और त्‍वचा के लिए भी अच्‍छी होती हैं।


सब्जि़यों में जहां प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट्स, एण्‍टीआक्‍सिडेंट्स और अमीनो एसिड पर्याप्‍त मात्रा में होते हैं, वहीं फलों के सेवन से याद्दाश्‍त मजबूत बनती है और यह आपको हर समय तरोताज़ा रखते हैं।

 

 

Read More articles on Diet-plan In Hindi.

Disclaimer