तनाव और चिंता को चुटकियों में दूर भगाएंगे ये आसान योगासन, एक्सपर्ट से वीडियो में जानें सही तरीका

योगाBy Onlymyhealth editorial teamSep 04, 2019

अगर किसी काम में आपका मन नहीं लगता है या आप हर समय परेशान रहते हैं और सोच में डूबे रहते हैं, तो ये एंग्जायटी यानी चिंता के लक्षण हो सकते हैं। चिंता और तनाव दो ऐसी समस्याएं हैं, जिनसे आज लगभग हर व्यक्ति परेशान है। लंबे समय तक तनाव और चिंता, अवसाद (डिप्रेशन) का कारण बन सकता है, जो कि एक खतरनाक मानसिक समस्या है। तनाव न सिर्फ आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और करियर को प्रभावित करता है, बल्कि धीरे-धीरे कई तरह की शारीरिक बीमारियों का भी कारण बनता है।

मानसिक तनाव और चिंता से छुटकारा पाने में योगासन बहुत प्रभावी हैं। भारत में हजारों सालों से योगासनों का अभ्यास शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाने और अपनी चेतना को जागृत करने के लिए किया जाता रहा है। अगर आप भी तनाव या चिंता के कारण परेशान हैं, तो इस वीडियों में योगा ट्रेनर शिखा मेहरा से जानें ऐसे योगासन, जो आपके मस्तिष्क को शांति पहुंचाएंगे और तनाव से छुटकारा दिलाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- चिंता और तनाव से इस तरह 5 मिनट में पाएं राहत, नर्व्स होंगी रिलैक्स

इन आसनों का नियमित रूप से अभ्यास करने से आप शांत, तनावमुक्त और केंद्रित रह सकते हैं। इनके नियमित अभ्यास से आपको ऊर्जा मिलेगी और आप की मानसिक क्षमताएं बढ़ेंगी। इन योगसानों में शरीर के पोश्चर के अलावा सांस लेने का तरीका भी बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए इन्हें ध्यान से देखें और ट्रेनर द्वारा बताए गए तरीके से ही प्रैक्टिस करें। आपकी सभी चिंताएं दूर होंगी और आप खुशहाल जीवन जी सकेंगे।

Watch More Videos on Health Talk in Hindi

Disclaimer