फेफड़ों (लंग्स) की क्षमता बढ़ाने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, देखें वीडियो

योगाBy Onlymyhealth editorial teamJun 01, 2021

फेफड़े हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, क्योंकि इसी के द्वारा हम जीवनदायिनी गैस ऑक्सीजन को शरीर के अंदर खींचते हैं और कार्बन डाई ऑक्साइड को बाहर निकालते हैं। पिछले दिनों करोड़ों लोग कोविड इंफेक्शन का शिकार हुए, जिनमें से बहुत सारे लोग ठीक होकर अब स्वस्थ जीवन जी रहे हैं। लेकिन चूंकि कोरोना वायरस फेफड़ों पर अटैक करता है, इसलिए ठीक होने के बाद भी कुछ लोगों के फेफड़ों की क्षमता पूरी तरह वापस नहीं आई है। इन्हें रिकवर होने में थोड़ा समय लग सकता है। अगर आपको सांस लेने में किसी तरह की तकलीफ होती है या बहुत जल्दी थकान हो जाती है, तो आप चिकित्सक की मदद तो लें ही। लेकिन आप फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने के लिए कुछ खास योगासनों का भी सहारा ले सकते हैं।

Improve Life with Yoga (योग से बनाएं जीवन बेहतर) के इस सीरीज विडियो में योग गुरू ग्रैंड मास्टर अक्षर आपको बता रहे हैं फेफड़ों को स्वस्थ रखने वाले और उनकी क्षमता बढ़ाने वाले 5 योगासन, जिनका नियमित अभ्यास आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस वीडियो में आप सीखें पर्वतासन (Mountain Pose), अधोमुख श्वानासन (Downward Facing Dog Pose), भुजंगासन (Cobra Pose), सावित्रीआसन (Kneeling Backbend) और ऊष्ट्रासन (Camel Pose) का अभ्यास करना। ये पांचों योगासन आपके फेफड़ों के लिए बहुत लाभदायक साबित होंगे।

अगर आपको ये वीडियो पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और जानने वालों के साथ शेयर करें। साथ ही अपनी किसी समस्या या बीमारी में फायदेमंद योगासनों की जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पेजेस पर हमें मैसेज कर सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट्स आपकी समस्या के लिए योगासनों की जानकारी सहित वीडियो जल्द ही उपलब्ध कराएंगे।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer