वर्क फ्रॉम होम में गर्दन दर्द से हैं परेशान? योग एक्सपर्ट से जानें गर्दन दर्द के लिए आसान योगासन

योगाBy Onlymyhealth editorial teamApr 22, 2020

लॉकडाउन के कारण इन दिनों बहुत सारे लोग घर से काम यानी वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। घर पर काम के लिए वैसा माहौल नहीं मिल पाता है, जैसा ऑफिस में मिलता है। यही कारण है कि इन दिनों बहुत सारे लोग गर्दन और पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या का एक कारण यह भी है कि इस समय लोगों की फिजिकल एक्टिविटी बिल्कुल कम है, जिसके कारण शरीर देर तक बैठे-बैठे अकड़ जाता है।

खैर कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए लॉकडाउन का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए फिलहाल सरकार के आदेश तक आपको घर पर ही रुकना है। मगर इस बीच आपको गर्दन या पीठ दर्द ेलने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है।

इस वीडियो में योग इंस्ट्रक्टर और वेलनेस कंसल्टैंट शिखा मेहरा बता रही हैं कुछ बेहद आसान से योगसन, जिन्हें करने से आपको इस पीठ और गर्दन के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। योग एक्सपर्ट द्वारा बताई गई इन आसान एक्सरसाइज और योगासनों को करके आपको निश्चित ही लाभ मिलेगा।

योगासन हजारों सालों से मानव की रोजमर्रा से जुड़ी तमाम समस्याओं और बीमारियों में काम आते रहे हैं। लॉकडाउन के कारण इन दिनों बहुत सारे लोग मानसिक तनाव और बेचैनी से भी गुजर रहे हैं। वीडियो में बताए गए योगासन आपके मानसिक तनाव का भी बेहतरीन उपचार हैं। ऐसे समय में अपने आपको शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए आपको रोजाना योगासनों का अभ्यास करना चाहिए। इसके अलावा अपने परिवार के अन्य सदस्यों को भी इस बात के लिए प्रेरित करना चाहिए कि वे योगासन करें। इन योगासनों को करने के लिए न तो आपको घर से कहीं बाहर जाने की जरूरत है और न ही बहुत बड़े स्थान की जरूरत है। योग एक्सपर्ट शिखा मेहरा का ये वीडियो देखें और इसी प्रकार से अपने घर में इसकी प्रैक्टिस करें। आपके शरीर से जुड़ी तमाम परेशानियां इन योगासनों से दूर हो जाएंगी।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer