World Brain Tumour Day 2019: एक्सपर्ट से जानें ब्रेन ट्यूमर के लक्षण, इलाज और खतरों के बारे में

अन्य़ बीमारियांBy Onlymyhealth editorial teamJun 07, 2019

ब्रेन ट्यूमर यानी मस्तिष्क में गांठ की समस्या खतरनाक हो सकती है। आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर क्यों होता है, इसका पता लगाना मुश्किल है, मगर आंकड़े बताते हैं कि दुनियाभर में युवाओं में ब्रेन ट्यूमर के मामले काफी बढ़ गए हैं। शायद इसका कारण चिंता और तनाव हो सकता है। इस खतरनाक रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 8 जून को World Brain Tumour Day यानी विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

आज हेल्थ टॉक में मैक्स हेल्थकेयर हॉस्पिटल दिल्ली के न्यूरोसर्जरी विभाग के सीनियर डायरेक्टर, डॉक्टर वी. के. जैन बता रहे हैं ब्रेन ट्यूमर, इसके खतरों और इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में जरूरी बातें।

डॉ. जैन के अनुसार ब्रेन ट्यूमर किसी को भी हो सकता है। सभी ब्रेन ट्यूमर कैंसर पैदा करें, ऐसा जरूरी नहीं है। आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर होने पर सिरदर्द, उल्टी, आंखों के आगे धुंधलापन और बेहोशी आदि हैं। इसके अलावा ब्रेन के जिस हिस्से में ट्यूमर है, उस हिस्से से कंट्रोल होने वाला अंग काम करना बंद कर सकता है। लोगों के सिरदर्द को बर्दाश्त करने की क्षमता अलग-अलग होती है।

आमतौर पर शुरुआती अवस्था में सिरदर्द की समस्या होती है। इसलिए सिरदर्द को नजरअंदाज करने के बजाय तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। सीटी स्कैन और एमआरआई के द्वारा इसकी जांच की जा सकती है। वीडियो को देखें और जानें ब्रेन ट्यूमर होने पर क्या करना चाहिए और इसके कौन से इलाज मौजूद हैं।

Watch more videos on Health in Hindi

Disclaimer