क्या कोरोना के सभी मरीजों के लिए जरूरी होते हैं स्टेरॉइड्स?

विविधBy Onlymyhealth editorial teamMay 17, 2021

कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित मरीजों में बीते कुछ समय में स्टेरॉइड का प्रयोग काफी बढ़ा है। लोगों में बहुत ज्यादा मात्रा में स्टेरॉइड्स के प्रयोग के कारण कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं देखने को मिलने लगीं, जिसके कारण इसके प्रयोग को लेकर सवाल उठाए जाने लगे। पहला सवाल तो यही है कि क्या कोविड के मरीजों के इलाज के लिए स्टेरॉइड का प्रयोग बहुत जरूरी है? इसके प्रयोग के क्या फायदे या नुकसान हो सकते हैं। इन सवालों के जवाब के लिए ओनलीमायहेल्थ की टीम ने मनिपाल हॉस्पिटल्स, दिल्ली के HOD प्लमोनोलॉजी एंड रेस्पिरेटरी मेडिसिन HCMCT, डॉ. पुनीत खन्ना से बात की। उन्होंने इस वीडियो में स्टेरॉइड के प्रयोग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी हैं।

डॉ. खन्ना कहते हैं कि बहुत सारी स्टडीज और रिसर्च कहती हैं कि कोविड मरीजों में निमोनिया को कंट्रोल करने के लिए स्टेरॉाइड्स का प्रयोग कई मामलों में फायदेमंद होता है। लेकिन हमें ये समझना चाहिए कि स्टेरॉइड्स का इस्तेमाल बिना साइड इफेक्ट्स के नहीं है। इनके इस्तेमाल के अपने दुष्प्रभाव भी हैं। खासकर अगर बहुत ज्यादा डोज में स्टेरॉइड्स दिया गया है, तो उनको सेकेंड्री इंफेक्शन्स का खतरा बढ़ जाता है, जैसे फंगल इंफेक्शन या बैक्टीरियल इंफेक्शन।

इसके अलावा उनका शुगर और ब्लड प्रेशर लेवल बिगड़ सकता है। लंबे समय तक इस्तेमाल से हड्डियों पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए स्टेरॉइड का प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बिना बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए। मरीज के ठीक होते ही जितना जल्दी हो सके, स्टेरॉाइड का प्रयोग बंद कर देना चाहिए।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer