टॉप 10 घरेलू नुस्खे फ्लू को दूर करने के लिए

घरेलू नुस्‍खBy Onlymyhealth editorial teamDec 23, 2016

सर्दियां अपने साथ बीमारिया लाती है। इनमें से खांसी ज़ुखाम और बुखार सबसे आम है। इस फ्लू से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे इस विडियो में देखें।

1. नमक के पानी से गरारे करें
अपने गले को नमक और गर्म पानी से सेंक लें। कम से कम दिन में दो बार गरारे करें। गर्म पानी से गले को आराम मिलेगा।
2. गर्म पानी और नींबू
सुबह उठते ही अगर आप गर्म पानी और नींबू लेते हैं तो यह आपके मेटाबॉल्जिम को तो मजबूत करता ही है साथ ही बीमारियों से भी दूर रखता है।
3. चिकन सूप
चिकन सूप से आपको आराम तो मिलेगा ही साथ ही इसमें सब्जियां और चिकन बॉल आपकी इम्‍यूनिटी को भी मजबूत करेगी। इससे आप खांसी-जुकाम और बुखार से भी जल्‍द ठीक हो सकेगें।
4. लाल मिर्च
अपने सूप और खाने में अगर आप लाल मिर्च मिलाते हैं तो आपके गले को यह आराम देगा। और कंजेशन को दूर करने में भी मदद करेगा।
5. खूब सारा पानी पियें
खूब सारा पानी पीने से म्‍यूकस मेम्‍ब्रेन भीगी रहेगी और आंखे भी ड्राई नहीं होगी। अगर आप भूल जाते हैं तो ऐसी बहुत सारी ऐप है जिन्‍हें डाउनलोड करके आप याद रख सकते हैं।
6. ह्यूमिडिफायर का इस्‍तेमाल करें
ह्यूमिडिफायर भी आपके घर और शरीर में ड्राईनेस मिटाने में मदद करेगा। इसकी जगह आप घर में एयर डक्‍ट के पास आप पानी का बर्तन भी रख सकते हैं।
7. अदरक की चाय
अदरक से बनी हुई चाय कंजेशन और म्‍यूकस को रोकने में मदद करती है। अदरक में पाया जाने वाला जिंजर ऑयल आपकी खांसी को रोकने में मदद करता है।
8. सरसों के पानी में पैरों की सिंकाई
गर्म पानी में सरसों के बीज उबालें और उसमें अदरक का जूस भी मिलायें। इस पानी में पैर डालकर बैठने से खांसी और बदन दर्द दोनों से राहत मिलती है।
9. स्‍टीम लें
स्‍टीम लेने से नाक खुलेगी और सांस लेने में आसानी होगी। साथ ही दोबारा म्‍यूकस जल्‍दी नहीं आयेगा और नाक लंबे समय तक खुलेगी।
10. विटामिन सी के सप्‍लीमेंट लें
500 mg के विटामिन सी के सप्‍लीमेंट लेना शुरू करें। यह आपकी इम्‍यूनिटी भी बढ़ायेगें और जल्‍द ठीक होने में मदद करेंगे।

Disclaimer

Trending Topics