भूख ना लगने पर आजमायें ये कुछ तरीके जिनसे नैचुरली बढ़ेगी भूख

वज़न प्रबंधनBy Onlymyhealth editorial teamJun 24, 2022

भूख ना लगना भी एक समस्या हो सकती है और दुनिया में बहुत से लोग इस परेशानी से परेशान हैं।  परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बहुत से ऐसे घरेलु उपाय हैं जो आपको कुछ आसन तरीकों से इस परेशानी से निजात दिला सकते हैं।

अजवाईन का पानी

अजवाईन में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो आपकी भूख बढ़ने में सक्षम होते हैं, इसे प्रयोग करने का यह तरीका आपके लिए काफी कारगर साबित होगा एक गिलास पानी को गुनना करते हुए उसमें एक चम्मच अजवाईन डाले और मिनट भर बाद छान कर पियें और हफ्ते भर तक इस पानी का सेवन करने से आपकी बुख बढ़ेगी और पेट भी साफ़ रहेगा।

धनिया की पत्तियां

धनिया की पत्तियों से बने काढ़े को पीकर भी आप अपनी बुख को बढ़ा सकते हैं। जिसमें एक चम्मच काली मिर्च और अजवाईन मिला कर एक हेल्दी काढ़ा बना सकते हैं जो शरीर को बेहतर भी करेगा और भूख बढाने के लिए तो एक अच्छा घरेलु उपचार है ही।

आंवला जूस

आंवला जूस ना सिर्फ आपके पाचन शक्ति को बढाता है बल्कि यह साथ ही आपकी भूख को भी बढाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आपको नियमित रूप से आंवले के जूस में पानी मिक्स करके पीना पड़ेगा। जिससे न सिर्फ आपकी भूख और पाचन शक्ति बढ़ेगी बल्कि साथ ही आपका इम्यून सिस्टम भी बेहतर होगा।

भूख ना लगने से आप एक अच्छा डाइट नहीं लेंगे और अच्छा डाइट ना ले पाना आपके शरीर को काफी बिमारियों से ग्रसित कर सकता है।

इन उपायों को अपनी दिनचर्या में लाकर आप आपनी भूख बढ़ा सकते हैं और एक अच्छी लाइफस्टाइल पा सकते हैं।

 

Disclaimer

Trending Topics

NaturalAppetitedrink