प्रोटीन के कुछ बेस्ट सोर्स जो बढ़ा सकते हैं आपकी इम्यूनिटी

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamJun 24, 2022

इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट या  बेहतर करने के लिए फल और सब्जी अच्छे सोर्स

अंडे :

प्रोटीन युक्त अंडा सबसे स्वस्थ और पोष्टिक आहार है अपने शरीर में प्रोटीन की मात्र को बढ़ाने के लिए। इसमें पाए जाने वाले खनिज, आवश्यक विटामिन, हेल्दी फैट और आँखों की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है।

ड्राई फ्रूट्स :

अखरोट, बादाम और काजू जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्ट माना जाता है और इनमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। साथ ही दिल से जुडी कई समस्याओं का समाधान भी सिर्फ इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने से होता है। इन्हें लेते हुए भी एक बात का ध्यान रखना चाहिए की ये बहुत बड़ा स्त्रोत होता हैं कैलोरीज का जो की आपके लिए तकलीफ देह भी हो सकते है।

मसूर की दाल :

शाकाहारियों के लिए मसूर की दाल एक बहुत बड़ा स्त्रोत है ना केवल प्रोटीन के लिए बल्कि फाइबर, मेग्निज़, आयरन, पोटेशियम और विटामिन बी जैसे खनिजों से भी भरपूर होता है। मसूर की दाल में मौजूद प्रोटीन दिल को स्वस्थ बनाये रखने, पाचन में मदद करने और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

चिकन :

चिकन एक आदर्श डाइट हो सकता है प्रोटीन की प्रचुर मात्र को अपने पूरा करने के लिए जो की प्रोटीन के साथ ही आपको फैट भी एक बेहद हेल्दी तरीके से मुहैया कराता है।

पनीर :

पनीर शाकाहारियों के लिए वही कार्य करता है जो चिकन कर सकता है, पनीर खनिजो, विटामिन्स और प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम के एक बेहतरीन स्रोत है जो मांसपेशियों को मजबूत करने का काम करता है।

ओट्स :

ओट्स भी प्रोटीन का एक शानदार स्त्रोत है जो कार्ब्स में भी समृद्ध होते है। ओट्स को अगर आप नट्स और ताज़े फलों के साथ मिक्स करके खा रहे हैं तो वह और भी बेहतर साबित होगा आपके सेहत के लिए।

अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करके आप प्रोटीन से अपने इम्यून सिस्टम को एक बेहतर मजबूत दे पाएंगे।

वीडियो टेक्स्ट : अनुज तिवारी 

 
 

Disclaimer