विविधBy Onlymyhealth editorial teamMay 27, 2021

कोव‍िड वैक्‍सीन लेने से पहले और उसके बाद कुछ चीजों का आपको खास ख्‍याल रखना चाह‍िए। हर व्‍यक्‍त‍ि की स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी श‍िकायत अलग होती हैं ज‍िनके मुताब‍िक डॉक्‍टर आपको बताएंगे क‍ि आपको वैक्‍सीन कब लगवानी चाहिए। अगर आपको क‍िसी दवा से एलर्जी है, कैंसर के मरीज हैं या सर्जरी हुई है, या हीमोफील‍िया के मरीज हैं, या इम्‍यून थैरेपी या कीमोथैरेपी चल रही है तो आपको वैक्‍सीन लगवाने से पहले अपने डॉक्‍टर की सलाह लीजि‍ए। ऐसे ही सवालों के जवाब देने के ल‍िए ओनलीमायहेल्थ (Onlymyhealth) ने न्यूजवर्दी (Newsworthy) के साथ म‍िलकर एक खास सीरीज शुरू की है ज‍िसका नाम है 'COVID 19 आपके सवालों के स्पष्ट जवाब'। इस वीड‍ियो से आप समझ पाएंगे क‍ि वैक्‍सीन से पहले और बाद में आपको क‍िन बातों का ध्‍यान रखना है।

वैक्‍सीन लगवाने से पहले वाली रात को आप आराम से सोएं। आपको वैक्‍सीन लगवाने से पहले ओवरईट‍िंग नहीं करनी है और न ही खाली पेट जाएं। वैक्‍सीन लगवाने से पहले सुबह पौष्‍ट‍िक आहार लें जैसे व‍िटाम‍िन और म‍िनरल से भरपूर फल, सब्‍ज‍ियां। आप चाहें तो आप नॉनवेज भी खा सकते हैं। टीका लगवाने से पहले और उसके बाद हाइड्रेशन का ख्‍याल रखें। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा, आप नींबू पानी, नार‍ियल पानी भी पी सकते हैं। अगर आप क‍िसी बीमारी के चलते दवा खाते हैं तो टीका लगवाने से पहले और बाद में सामान्‍य द‍िन के ह‍िसाब से अपनी दवा ले सकते हैं। लेकिन अगर आप स्‍टेरॉइड्स या ब्‍लड थिनर ले रहे हों तो वो आपको कुछ‍ द‍िनों के ल‍िए रोकना पड़ सकता है। वैक्‍सीन लगवाने के बाद आप आधा घंटा सेंटर पर रुककर जाएं ताक‍ि कोई साइड इफेक्‍ट हो तो उसका पता लग सके, साथ ही अपना वैक्‍सीनेशन कार्ड, ऑनलाइन या हार्ड कॉपी लेकर ही घर जाएं। अगर वैक्‍सीन लगने के बाद आपको बुखार या बदन दर्द ज्‍यादा है तो आप पैरास‍िटामॉल की एक गोली खा सकते हैं।

अभी तक कोई र‍िसर्च नहीं आई है जो ये कह सके कि एल्‍कोहॉल लेने का असर वैक्‍सीन के प्रभाव पर पड़ता है। लेकिन डॉक्‍टर्स के मुताब‍िक वैक्‍सीन लेने के पहले और बाद के कुछ द‍िनों तक एल्‍कोहॉल का सेवन न करें अगर करना भी है तो सीम‍ित मात्रा में करें। डबल्‍यूएचओ के मुताब‍िक कोव‍िड महामारी में लोगों को एल्‍कोहॉल का सेवन नहीं करना चाह‍िए और इसके सेवन से वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स भी बढ़ सकते हैं इसल‍िए शराब अवॉइड करें। अगर बात करें धूम्रपान की तो वैक्‍सीन से पहले और बाद के 24 से 72 घंटों तक स्‍मोक‍िंग ब‍िल्‍कुल न करें और हो सकते तो पूरी तरह से इसे छोड़ दें। अगर आप तंबाकू की लत छोड़ना चाहते हैं तो इस हेल्‍पलाइन नंबर 1800-11- 2356 पर संपर्क करें और अगर शराब या दूसरे क‍िसी ड्रग की लत छोड़ना चाहते हैं तो इस हेल्‍पलाइन नंबर 1800-11-0031 पर संपर्क करें। 

Watch More Videos on Health Talk 

Disclaimer

Trending Topics

Covid19VaccineCorona