OMH Approved: नाखूनों के किनारे (क्यूटिकल्स) से खाल निकलने की समस्या के लिए घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्‍खBy Onlymyhealth editorial teamAug 18, 2021

नाखून हाथों की खूबसूरती में बड़ी भूमिका निभाते हैं, इसलिए हाथों में सबसे ज्यादा सजावट लोग नाखूनों पर ही करते हैं। नेल पेंट, नेल आर्ट, मैनीक्योर आदि के द्वारा लोग अपने नाखूनों को चमकदार और खूबसूरत बनाने के सारे प्रयास करते हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि नाखूनों के किनारों से अपने आप ही त्वचा का छोटा सा रेशा बाहर निकलने लगता है। इस तरह खाल निकलने से कई बार काम के दौरान दर्द तो होता ही है, साथ ही ये देखने में भी खराब लगते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं ओनलीमायहेल्थ के द्वारा टेस्ट किए गए कुछ आसान घरेलू नुस्खे।

1. नारियल का तेल

नारियल के तेल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसलिए इसे लगाने से त्वचा की ड्राईनेस दूर होती है। अगर आपके नाखूनों के किनारे से त्वचा उखड़ती है तो आप इस पर नारियल का तेल लगाकर छोड़ दें। इसे आप दिन में कई बार लगा सकते हैं।

2. ओट्स

ओट्स में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को पोषण देते हैं। ओट्स एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है, इसलिए इसे स्क्रब में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए ओट्स को भिगोकर पेस्ट बना लें और फिर नाखूनों पर लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद हाथों को धो लें।

3. एलोवेरा

एलोवेरा डैमेज स्किन को ठीक करता है और त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। क्यूटिकल्स को स्वस्थ रखने के लिए आप इस पर एलोवेरा जेल लगाकर छोड़ दें और थोड़े समय बाद धो लें। इसे आप दिन में 2 बार लगा सकते हैं।

Watch More Health Videos in Hindi

Disclaimer