फॉग में ड्राइव करते समय इन 5 बातों का ध्यान रखें

तन मनBy Onlymyhealth editorial teamJan 03, 2017

सर्द मौसम में फॉग हमें कई तरह से प्रभावित करता है। फॉग सेहत को नुकसान पहुंचाता ही है साथ ही ड्राइव करने के दौरान यह हादसे का कारण बनता है। ऐसे समय में गाड़ी चलाते समय परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बतानें जा रहे है कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप कोहरे में भी अपनी ड्राइविंग को बेहद आसान बना सकते है।
1- फॉग के दौरान आप अपनी कार में सर्दी शुरु होते ही फॉग लैम्प्स को लगवा लें।
2- फॉग के दौरान ड्राइविंग करते समय अपनी रफ्तार पर ध्यान नहीं देगें तो टकरानें की संभावना बनी रहती है। जिससे एक बड़ा हादसा होनें का खतरा बना रहता है। इसलिए फॉग में गाड़ी चलाते समय एक निश्चित दूरी बनाए रखे। जहां तक संभव हो गाड़ी को धीमी रफ्तरा में ही चलाएं।
3- फॉग में कार की विंडशिल्ड पर ओस की बूंदें जमना एक आम बात है। जिससे कार चलाते वक्त ड्राइवर को खासी परेशानी होती है। इसलिए आवश्यक है कि विंडशिल्ड वाइपर का उपयोग करें।
4- फॉग के कारण विजि़बिलिटी बेहद कम हो जाती है। ऐसे में कार की हेडलैंप को लो-बीम पर रखें। हाई-बीम पर लाइट फॉग से टकराकर रिफ्लेक्ट हो जाती है जिससे आपको देखने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लो-बीम लाइट से आप सड़क की स्थिति को बेहतर देख और समझ सकते हैं।
5- अगर फॉग ज्यादा है तो बेहतर यही होगा की आप ड्राइव ना ही करें। क्योंकि ऐसी स्थिति में दुर्घटना की संभावना ज्यादा हो जाती है।


 








Disclaimer