सर्दियों में फटे होंठ और रुखे बालों से छुटकारा दिलाए नारियल तेल, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

त्‍वचा की देखभालBy Onlymyhealth editorial teamDec 10, 2020

नारियल तेल का इस्तेमाल शायद ही आपने ना किया हो। अधिकतर लोग पूरे सालभर नारियल तेल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सर्दियों के मौसम में नारियल का तेल इस्तेमाल करना आपके लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है। नारियल तेल (Coconut Oil Benefits) के इस्तेमाल से बालों से लेकर स्किन की समस्याओं तक से छुटकारा पाया जा सकता है। 

ड्राई बालों से छुटकारा (Coconut Oil For Dry Hair)- सर्दियों में हमारे बाल काफी ज्यादा ड्राई हो जाते हैं। ऐसे में नारियल तेल के इस्तेमाल से आप ड्राई हेयर की समस्या से छुटाकारा पा सकते हैं। रात में सोने से पहले जड़ से लेकर टिप तक अपने तेल से मालिश करें और एक तोलिए से बांध लें। सुबह अपने बालों को अच्छी तरह साफ करें। इससे आपको ड्राई हेयर से राहत मिल सकता है।

फटी एड़ियों से राहत (Coconut Oil For Crack Heels) - सर्दियों में एड़ियां फटने की समस्या काफी ज्यादा होती है। ऐसे में रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह साफ करके नारियल तेल लगाएं और मौजे पहन लें। ऐसा करने से आपकी एड़ियां काफी ज्या सॉफ्ट होंगी।

फटे होंठों से छुटकारा (Coconut Oil For Lips) - सर्दियों में होंठ फटने की समस्या काफी ज्यादा होती है। आपकी इस समस्या में भी नारियल तेल आपकी मदद कर सकता है।  नारियल तेल को आप डायरेक्ट अपने होंठों पर लगा सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो लिप बाम और लिप केयर के साथ मिक्स करके आप इसे होंठों पर अप्लाई कर सकते हैं। 
 
Watch More Video On  Health Talk In Hindi

Disclaimer