पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम को ठीक करने के अचूक तरीके

महिला स्‍वास्थ्‍यBy Onlymyhealth editorial teamJun 29, 2022

आज के समय में PCOS एक आम सी समस्या होगयी है जो आमतौर पर महिलाओं में होने लगी है. ज्यादातर महिलाओं को इसके बारे में पता ही नहीं चलता जब तक वह गर्भावस्था की जांच नहीं करवाती. सही समय पर इसकी जानकारी ना मिलने पर यह समस्या काफी बढ़ जाती है.

इसके शुरूआती लक्षणों से आप इसको पहचान सकते हैं तो जरुरी है आप इन्हें जाने:

  • PCOS से सबसे ज्यादा प्रभाव आपके माहवारी पर पड़ता है, इसकी वजह से आपकी मासिक चक्र बिगड़ जाता है. कभी कभी तो इसकी वजह से माहवारी ना होने की सम्भावना भी बढ़ जाती है.
  • अधिक रक्तस्त्राव होने लगते हैं माहवारी के समय जो की बिलकुल स्वस्थ नहीं हैं और कमजोरी का कारण बन जाता है.
  • अनिद्रा, मुहांसे, सर दर्द करना और वजन का बढ़ना भी कुछ कारण हैं जो आपके लिए संकेतक हो सकते हैं.

इसका कोई सटीक कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है जिसपे काफी शोध चल रहे हैं परन्तु ऐसा माना गया है की यह अनुवांशिक होता है. परिवार में यदि पहले से किसी को यह समस्या है तो सम्भावना बढ़ जाती है की यह आप में भी हो.

 बचाव के उपाय :

  • इसे आप वजन पर ध्यान देकर कम कर सकते हैं, वजन यदि ज्यादा है तो उसे जल्द ही कम करने की कोशिश करे इससे आपकी मासिक चक्र ठीक होगा और इससे रहत मिलेगी
  • जितना हो सके व्यायाम करे, सुबह व शाम में एक वक्त निकाल ले जिस वक्त आप शारीरिक मेहनत करे जिससे आपको इसमें बहुत मदद मिलेगी और शरीर भी स्वस्थ रहेगा.
  • कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने से वजन और इन्सुलिन दोनों को कम करने में मदद मिलती है।  इसलिए अपनी डाइट में कम ग्लायसेमिक इंडेक्स वाली चीजों जैसे कि फल, हरी सब्जियों और साबुत अनाज का अधिक इस्तेमाल करें.

 अधिक जानकारी के लिए आप विडियो देख सकते हैं.

विडियो टेक्स्ट : अनुज कुमार तिवारी 

Disclaimer