फेस्टिव सीजन में ऐसे पाएं परफेक्‍ट ग्‍लो

फैशन और सौंदर्यBy Onlymyhealth editorial teamNov 03, 2016

खूबसूरत दिखना कौन नही चाहता है। अगर आप भी खूबसूरत दिखना चाहती हैं तो कुछ ऐसे घरेलू और आसान टिप्‍स है जिसकी मदद से आपकी स्किन हमेशा ग्‍लो करेगी। इसके लिए आपका खानपान बेहतर होना बहुत जरूरी है।

एंटीऑक्सीडेंट फूड
झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जरूरी है, यह फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रैनबेरी और आर्टीचोक का सेवन करें।

तरल पदार्थ
चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं, यह शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। आप हर्बल टी, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती हैं, क्योंकि जिनमें 10 प्रतिशत पानी होता है। यह त्वचा पर चमक भी लाता है और कसावट भी। दिनभर में नियमित रूप से कम से कम डेढ़ लीटर पानी अवश्य पीएं।

प्रोटीन
प्रोटीन भी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने भोजन में नियमित रूप से प्रोटीन लें। अपने भोजन में सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, और दालों को शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा। क्योंकि प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ के सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि होती है।

Disclaimer