सर्दियों में फिट रहने के लिए जरूर करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन

स्वस्थ आहारBy Onlymyhealth editorial teamDec 08, 2020

ठंड के मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाना हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हमारे शरीर को गर्माहट मिलती है। साथ ही इससे सर्दियों में होने वाली समस्याएं भी दूर रहती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का करना चाहिए सेवन-

काजू - काजू सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में कम फैट होता है। इसके साथ ही यह मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो याददाश्त की क्षमता को बढ़ता है।  इसलिए सर्दियों में कम से कम 5 से 6 काजू का सेवन जरूर करें।

बादाम- बादाम के सेवन से आपका हेल्थ काफी अच्छा रहता है। अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में इसमें हाई फाइबर होता है, जो वजन को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। यह विटामिन ई से भरपूर होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट तत्व है। इसके साथ ही इसमें भी याददाश्त बढ़ाने की क्षमता होती है।

अखरोट - अखरोट को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। यह एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो वजन को कम करने में असरदार होते हैं। इतना ही नहीं यह एंटी एजिंग की समस्या को दूर करने में असरदार होते हैं। इसलिए सर्दियों में 4-5 अखरोट का सेवन जरूर करें। 

Watch More Video On Health Talk In Hindi

Disclaimer